India Post: क्या आप जानते हो कि पोस्ट ऑफिस से भी ऑनलाइन पैसा ट्रांसफर किया जाता है। पोस्ट ऑफिस की इंस्टैंट मनी ऑर्डर (Instant Money Order) सर्विस के जरिए आप एक हजार रुपए से लेकर 50 हजार रुपए तक मिनटों में देश में किसी को भी भेज सकते हैं। यह सुविधा तत्काल, सुविधाजनक, भरोसेमंद और सस्ती है।

आईएमओ पोस्ट ऑफिस से ही होगा पैसा ट्रांसफर:

भारतीय डाक सेवा (India Post) भी अब तत्काल मनी ट्रांसफर की सुविधा उपलब्ध करा रहा है। इस सुविधा को इंस्टैंट मनी ऑर्डर (iMO) के नाम से जाना जाता है। यह सुविधा हर पोस्ट ऑफिस में उपलब्ध नहीं है, इसमें आईएमओ (iMO) पोस्ट ऑफिस से ही पैसा ट्रांसफर होता है। इस समय देश में 11 शहरों में 24 आईएमओ (iMO) पोस्ट ऑफिस मौजूद हैं। यह एक वेब बेस्ट इंस्टैंट मनी ट्रांसफर सर्विस है, जहां चंद मिनटों में पैसा दूसरे व्यक्ति के पास पहुंच जाता है।

पैसा ट्रांसफर करने का नियम:

इसमें 19999 रुपए तक कैश दिए जा सकते हैं या फिर उसे iMO पोस्ट ऑफिस में उस व्यक्ति के सेविंग अकाउंट में क्रेडिट की जा सकती है। यदि आपको 20000 रुपए या ज्यादा राशि का पैमेंट करना हो तो इसे चेक के जरिए ही किया जाता है।

मनी ट्रांसफर की प्रक्रिया :

जो व्यक्ति पैसा ट्रांसफर करना चाहता है उसे अपना पहचान पत्र साथ में लेकर जाना होता है। आपको आईएमओ (iMO) पोस्ट ऑफस जाकर एक To Remitt Payment फॉर्म भरना होता है। ट्रांसफर करने वाले पैसे और भरा हुआ फॉर्म काउंटर पर देना होता है। इस पर पोस्ट ऑफिस कर्मचारी कस्टमर का एक प्रिंटेड रसीद देगा, जो सील की हुई होगी और बुकिंग क्लर्क को भी यह नंबर पता नहीं होगा। यह रसीद वास्तव में कम्प्यूटर जनरेटेड एक गुप्त 16 अंकों का आईएमओ (iMO) नंबर होता है।

अब जिसे पैसे ट्रांसफर करना है उस व्यक्ति को वह 16 नंबर वाला आईएमओ नंबर फोन, SMS, ईमेल या अन्य माध्यमों से बताना होता है। पैसा पाने वाला व्यक्ति किसी भी आईएमओ (iMO) पोस्ट ऑफिस में उस 16 अंकों के नंबर की जानकारी देकर पैसे प्राप्त कर सकता है। इसके लिए उसे To Make Payment (TMP-1) फॉर्म भरना होगा और अपने फोटो पहचान पत्र की एक कॉपी देना होगी।

वह व्यक्ति यह राशि नगद प्राप्त कर सकता है या चाहे तो उसी आईएमओ (iMO) ऑफिस में पोस्ट ऑफिस सेविंग्स बैंक अकाउंट में भी हासिल कर सकता है।

इतना लगता है चार्च :

पोस्ट ऑफिस इस पैसे को ट्रांसफर करने का चार्ज भी लेता है।

ट्रांसफर मनी चार्ज रु

1000-10000 100 रु

10001-30000 110 रु

30001-50000 120 रु

Posted By: Kiran K Waikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना