आईआरसीटीसी ने अपने ग्राहकों को सुविधा देने के लिए खुद का पेमेंट गेटवे शुरू कर दिया है। इसका नाम IRCTC-iPay रखा गया है। नए पेमेंट गेटवे की मदद से आप जल्दी टिकट बुक कर सकेंगे और टिकट कैंसिल कराने पर तुरंत रिफंड आपके खाते में आ जाएगा। इससे टिकट कैंसिल करने में आसानी होगी और एक टिकट कैंसिल करके आप उसी समय दूसरी टिकट बुक कर सकेंगे। पहले टिकट कैंसिल करने के बाद 3 दिन तक आपको अपने पैसे का इंतजार करना पड़ता था। इस वजह से लोग एक टिकट को कैंसिल करने के बाद उसी पैसे से दूसरी टिकट नहीं बुक कर पाते थे।

आत्मनिर्भर भारत की पहल

आईआरसीटीसी के अनुसार प्रधानमंत्री के आत्मनिर्भर भारत के विजन के तहत IRCTC एप का यूजर इंटरफेस अपग्रेड किया गया है। इसके साथ ही यह इंटरनेट टिकटिंग वेबसाइट एशिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स वेबसाइटों में शामिल हो गई है। भारतीय रेलवे के कुल रिजर्व टिकटों में 83 फीसदी टिकट इसी साइट पर बुक होते हैं। इस वजह से इसमें और भी सुधार किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में आईआरसीटसी आईपे की शुरूआत की गई है।

अब तुरंत वापस आएगा पैसा

टिकट बुक करते समय कई बार आपके खाते से पैसे कट जाते हैं, लेकिन आपकी टिकट बुक नहीं होती है। ऐसे में आपके पैसे तीन दिन बाद खाते में वापस आते हैं। IRCTC का नया पेमेंट गेटवे शुरू होने के बाद आपका पैसा तुरंत आपके खाते में आएगा। अब एक यूजर को अपने यूपीआई बैंक खाते या भुगतान के अन्य साधनों से डेबिट के लिए सिर्फ एक बार ही मेनडेट देना होगा। फिर वह पेमेंट इंस्ट्रूमेंट आगे के ट्रांजेक्शन के लिए अधिकृत हो जाएगा। इसके साथ ही इस पेमेंट गेटवे से तुरत भुगतान होगा और पैसे का लेनदेन ज्लदी होने से टिकट जल्दी बुक होंगे।

पूरी तरह से सुरक्षित है IRCTC-iPay

आमतौर पर बैंक ही पेमेंट गेटवे बनाते हैं। बैंक इन पेमेंट गेटवे को इस तरह से बनाते हैं कि वह बेहद सुरक्षित हो। साथ ही उस पर ट्रांजेक्शन भी फुल प्रूफ तरीके से होते हैं। हालांकि, आईआरसीटीसी बैंक नहीं है, इसलिए कुछ लोग इसके पेमेंट गेटवे की सुरक्षा पर सवाल उठा रहे हैं। आईआरसीटीसी के प्रवक्ता आनंद झा ने बताया कि उनका पेमेंट पेमेंट गेटवे पूरी तरह से सुरक्षित है। टिकट बुक करते समय आपको किसी तरह की चिंता करने की जरूरत नहीं है।

वेटिंग टिकट का तुरंत मिलेगा रिफंड

कई बार हम टिकट लेते समय देखते हैं कि हमारा टिकट वेटिंग में है, पर हम उम्मीद लगाते हैं कि यह कंफर्म हो जाएगा और टिकट ले लेते हैं। कई बार चार्ट बनने के बाद भी आपका टिकट वेटिंग में रह जाता है। ऐसा होने पर आपका टिकट अपने आप कैंसिल हो जाएगा और टिकट का पैसा आपके खाते में आ जाएगा। हालांकि, इसमें आपको कैंसिलेशन चार्ज और कुछ अन्य जार्च देना पड़ेगा और बाकी की रकम आपके खाते में आ जाएगी।

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags