Indian Railway News: कोरोना महामारी के कारण पिछले साल ट्रेनों के पहिये थमे रहे। अब हालात काबू होने पर भारतीय रेलवे धीरे-धीरे ट्रेनों का संचालन कर रहा है। कोविड-19 संक्रमण के कारण ट्रेनों की बेडरोल सेवा शुरू नहीं हुई है। वह पैंट्री कार के ताजा खाना की सर्विस भी चालू नहीं हुई है। इस बीच यात्रियों के लिए अच्छी खबर सामने आई है। रेलवे जल्द ई कैटरिंग सेवा शुरू करने के बाद जल्द कैटरिंग पैंट्रीकार की सेवा बहाल करने जा रहा है।

ई कैटरिंग सर्विस होगी शुरू

हालांकि कोरोना की तीसरी लहर की आशंका बनी हुई है। अगर सबकुछ ठीक रहा तो इसी महीने में पैसेंजरों को ट्रेनों में पेंट्रीकार का ताजा खाना मिलना शुरू हो जाएगा। फिलहाल ट्रेनों में यात्रियों को रेडी टू इट खाना ही मिल रहा है। रेलवे अधिकारियों को कहना है कि ई कैटरिंग सर्विस शुरू होने से लाखों यात्रियों को राहत मिलेगी। हालांकि अब पेंट्रीकार में खाना नहीं पकेगा, बल्कि ठेकेदार अपने बेस किचन में भोजन तैयार करेंगे।

ताजा भोजन मिलेगा

ई कैटरिंग सर्विस की शुरुआत सबसे पहले हाईस्पीड वीआईपी और राजधानी एक्सप्रेस ट्रेनों में शुरू होगी। इसके बाद अन्य मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में सर्विस बहाल की जाएगी। कोविड के कारण फिलहाल सभी ट्रेनों में कैटरिंग सर्विस बंद है। ऐसे में यात्रियों को परेशानी उठानी पड़ रही है। अब उन्हें रेडू टू इट की जगह ताजा भोजन दिया जाएगा।

कागजी काम पूरा

रेलवे सूत्रों के मुताबिक ट्रेनों में पेंट्रीकार सेवा शुरू करने का कागजी काम पूरा हो गया है। ई-कैटरिंग के बाद ट्रेनों की कैटरिंग शुरू करने पर विचार किया जाएगा। सूत्रों के अनुसार सभी डिवीजन और आईआरसीटीसी के सीनियर अधिकारियों ने रेलवे बोर्ड को लेटर लिखा है। वह जल्द कैटरिंग सर्विस शुरू करने को कहा है।

Posted By: Shailendra Kumar