नई दिल्ली Indian Railway । कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच सुरक्षा व्यवस्था के साथ रेलवे ने कुछ और ट्रेनों के परिचालन को मंजूरी दे दी है। यात्रियों की जबर्दस्त मांग के मद्देनजर भारतीय रेलवे ने कुछ खास रेल मार्गों के लिए 19 जोड़ी स्पेशल क्लोन ट्रेनें चलाने का फैसला किया है जबकि एक जोड़ी जन शताब्दी ट्रेनें चलाई जाएंगी। इन ट्रेनों का संचालन आगामी सोमवार यानी 21 सितंबर से शुरू होगा। ट्रेनें चलाने की सर्वाधिक मांग उन्हीं क्षेत्रों से आ रही है, जहां से प्रवासी कामगार अपने रोजगार के लिए औद्योगिक शहरों की ओर लौटना चाहते हैं।

इन राज्यों के लिए चलेंगी ट्रेन

जिन राज्यों के मध्य स्पेशल क्लोन ट्रेनें चलाई जा रही हैं, इनमें बिहार, उत्तर प्रदेश, गुजरात, पंजाब, महाराष्ट्र, दिल्ली और दक्षिण के राज्य शामिल हैं, जिनके बीच क्लोन ट्रेनों का संचालन शुरू किया जा रहा है। उद्योग धंधों के चालू होने के साथ ही जहां श्रमिकों की मांग बढ़ी है, वहीं गांव गए मजदूर अपने काम पर लौटने को बेताब हैं। इन राज्यों के लिए चलाई जा रही स्पेशल ट्रेनों की वेटिंग सूची लगातार बढ़ रही है। इसी के मद्देनजर रेलवे ने यह बंदोबस्त किया है।

लखनऊ और दिल्ली के बीच चलेगी जनशताब्दी ट्रेन

रेलवे के मुताबिक इन सभी ट्रेनों में वही किराया वसूला जाएगा जो इनकी मूल ट्रेनों में लिया जाता रहा है। लखनऊ और दिल्ली के बीच जनशताब्दी ट्रेन चलेगी। इन सभी ट्रेनों में एडवांस रिजर्वेशन और टिकटों की बुकिंग इनका संचालन शुरू होने के 10 दिन पहले ही शुरू होगी। प्रस्तावित क्लोन ट्रेनें बिहार के सहरसा, राजगीर, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, राजेंद्र नगर व कटिहार से दिल्ली के लिए चलेंगी जबकि बिहार के पटना से अहमदाबाद, छपरा से सूरत, दरभंगा से अहमदाबाद, दानापुर से सिकंदराबाद व बेंगलुरु के लिए चलाई जाएंगी। इसी तरह उत्तर प्रदेश के बनारस, बलिया व लखनऊ से दिल्ली के बीच कई ट्रेनें चलेंगी जो बीच के स्टेशनों से होते हुए चलेंगी जबकि अमृतसर से जयनगर, जलपाईगुड़ी और बांद्रा के बीच क्लोन ट्रेनें चलाई जाएंगी।

Posted By: Sandeep Chourey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020