नई दिल्‍ली। इंडियन रेलवे वैष्णोदेवी जाने वाले श्रद्धालुओं को खास तोहफा देने जा रही है। भारतीय रेलवे बोर्ड के चेयरमैन विनोद कुमार यादव ने कहा है कि वंदे भारत ट्रेन दिल्‍ली से कटरा नवरात्रि से चलाई जाएगी। दिल्‍ली से कटरा तक वंदे भारत ट्रेन का ट्रायल पूरा कर लिया गया है।

यह ट्रेन नई दिल्ली से कटरा और कटरा से नई दिल्ली से बीच सप्ताह में 5 दिन चलाई जाएगी। उन्‍होंने कहा कि देश के व्‍यस्‍त रूटों को अपग्रेड किया जा रहा है। दिल्‍ली-मुंबई और दिल्‍ली-कटरा रूट को दिसंबर, 2021 तक चलाया जा सकता है।

इस तेज रफ्तार ट्रेन की वजह से दिल्‍ली और कटरा के बीच यात्रा का समय कम होगा। पहले वैष्‍णो देवी मंदिर की यात्रा 12 घंटे में पूरी होती थी, लेकिन इस ट्रेन की वजह से इसमें सिर्फ 8 घंटे का समय लगेगा। पहली वंदे भारत एक्‍सप्रेस ट्रेन या ट्रेन-18 दिल्‍ली- वाराणसी के रूट पर लांच की गई थी।

देश में दौड़ेगी 40 वंदे भारत ट्रेनें

चेयरमैन विनोद कुमार यादव ने कहा कि देश में 2022 तक 40 वंदे भारत ट्रेनें चलाई जाएंगी। इसके लिए नए विशिष्‍ट निर्देशों के अनुसार काम किया जा रहा है। इस काम में पूरी तरह पारदर्शिता होगी। और यह काम मेक इन इंडिया प्रोजेक्‍ट का हिस्‍सा होगा।

त्यौहारी भारत में चलेगी वंदे भारत ट्रेन

उन्‍होंने कहा कि दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस, जो व्‍यस्‍त ट्रैफिक दिल्ली-कटरा मार्ग पर चलेगी। यह ट्रेन त्‍योहारी सीजन से पहले चलाई जाएगी। रेलवे बोर्ड ने दिल्ली-कटरा मार्ग को वैष्णो देवी मंदिर की तीर्थयात्रा के कारण सबसे व्‍यस्‍त रूट को भुनाने के लिए चुना था।

82 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ेगी ट्रेन

वंदे भारत की अधिकतम 130 किलोमीटर की रफ्तार से दौड़ेगी, जबकि औसत रफ्तार 82 किमी प्रति घंटा होगी। दिल्ली से लुधियाना के बीच ये ट्रेन 120-130 की रफ्तार से दौड़ेगी। जबकि लुधियाना से कटरा के बीच इसकी रफ्तार 75-80 किलोमीटर रहेगी। इस तरह दिल्ली-कटरा का इसका पूरा सफर 82 किलोमीटर प्रति घंटा की औसत रफ्तार से पूरा होगा।

ट्रेन में होंगी कुल 1128 सीटें

दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस में 16 कोच लगाए जाएंगे और इसमें बैठने के लिए कुल 1128 सीटें हैं। इसमें सामान्य चेयर कार के 14 डब्बों में 936 सीटें होंगी। जबकि दो एग्जीक्यूटिव चेयर कार में 104 सीट होंगी। नई दिल्ली से कटरा तक का चेयरकार का किराया करीब 1600 रुपये और एग्जीक्यूटिव चेयर कार का किराया 3000 रुपये के आसपास रखा गया है।

दिल्ली- कटरा वंदे भारत नई दिल्ली से सुबह 6 बजे चलेगी और दोपहर 2 बजे श्रीमाता वैष्णो देवी कटरा स्टेशन पहुंचेगी। वापसी में यह ट्रेन दोपहर बाद 3 बजे कटरा से चलेगी और रात 11 बजे नई दिल्ली पहुंचेगी। बीच में अंबाला कैंट, लुधियाना और जम्मू तवी में इसके स्टापेज होंगे।

संरक्षा आयुक्त ने लुधियाना और कटड़ा के भी ट्रैक को 130 किमी की स्पीड के लिए अनुपयुक्त बताया है और सुधार के सुझाव दिए हैं। यही वजह है कि फिलहाल लुधियाना-दिल्ली के बीच ट्रेन को सिर्फ 75 किमी की रफ्तार पर चलाने का फैसला हुआ है।