Indian Railways New coaches: अगर आप भी अक्सर रेल से सफर करते रहते हैं तो आपके लिए यह खबर जरूरी है। भारतीय रेलवे आने वाले समय में कई नए तरह के कोच ला रहा है। ये कोच यात्रियों को खास अनुभव कराने के लिए बनाए गए हैं। इसलिए अब बुकिंग के समय आपको कुछ खास कोड का ध्यान रखना जरूरी होगा वरना रेलवे स्टेशन में आपको अपनी सीट नहीं मिलेगी। नए कोड की मदद से आप आसानी से अपनी सीट ढूंढ़ सकते हैं और बुकिंग के दौरान भी आसानी से टिकट बुक कर सकते हैं। आइए जानते हैं इन कोड के बारे में।

रेलवे जो एक्स्ट्रा कोच शुरु कर रहा है। इसमें AC-3 टियर की इकोनॉमी क्‍लास के कोच भी शामिल है। इस कोच में 83 बर्थ होंगे, हालांकि अभी तक इस कोच में सीट बुकिंग के लिए किराया नहीं तय किया गया है।

विस्‍टाडोम कोच की शुरुआत भी होगी

टूरिज्‍म को ध्‍यान में रखते हुए रेलवे विस्टाडोम कोच पेश कर रहा है। इस कोच के जरिए यात्री ट्रेन के अंदर बैठकर बाहर के नजारे देख सकेंगे। इसकी छत भी शीशे की होगी। रेलवे लगभग हर राज्‍य में ऐसे कोच वाली कम से कम एक एसी ट्रेन चलाएगा। फिलहाल ये विस्‍टाडोम कोच वाली ट्रेन मुंबई के दादर से लेकर गोवा के मड़गांव के बीच चलती है।

बुकिंग करते समय इन कोड का ध्यान रखना जरूरी

ट्रेन में टिकट बुक करते समय आपको सभी तरह के कोड का ध्यान रखना जरूरी होगा। रेलवे ने सभी तरह के कोच के बारे में जानकारी दे दी है। थर्ड एसी क्‍लास इकोनॉमी कोच का बुकिंग कोड 3E होगा और कोच का कोड M होगा। इसी प्रकार विस्‍टडोम एसी कोच का कोड EV रखा गया है। टिकट बुक करते समय और स्टेशन में अपनी सीट ढूंढते समय आपको इन कोड को याद रखना होगा।

जानिए क्या हैं नए बुकिंग कोड और कोच कोड

कोच क्‍लासबुकिंग कोड कोच कोड
विस्‍टाडोमV.S.AC DV
स्‍लीपरS.L.S
एसी चेयरकारC.CC
थर्ड एसी3AB
एसी थ्री टियर इकोनॉमी3EM
सेकेंड एसी2AA
गरीब रथ एसी थ्री टियर3AG
गरीब रथ चेयरकारCCJ
फर्स्‍ट एसी1AH
एग्‍जीक्‍युटिव क्‍लासE.CE
अनूभुति क्‍लासE.AK
फर्स्‍ट क्‍लासF.CF
विस्‍टाडोम एसीE.VE.V

Posted By: Navodit Saktawat