Indian Railways: कोरोना की दूसरी लहर ने देश में तबाही मचा रखी है। लगातार कोरोना वायरस का संक्रमण बढ़ रहा है। इससे बचने के लिए सरकार लोगों को घर के अंदर रहने की सलाह दे रही है। आम लोगों में भी कोरोना के प्रति डर बना है और लोग घरों से बाहर निकलने से बच रहे हैं। ऐसे में लगातार सवार गाड़ियों में सीटें खाली रह रही हैं और भरतीय रेलवे को इससे नुकसान हो रहा है। इस बीच भारतीय रेलवे ने बताया है कि लखनऊ से मुंबई, दिल्ली, बिहार, राजस्थान और कोलकता के बीच चलने वाली ट्रेनें अभी चलती रहेंगी।

दरअसल, यात्रियों की कम मांग वाली ट्रेनों को रेलवे बोर्ड बंद करने का निर्णय ले रहा है। इससे रेलवे का घाटा भी कम होगा और परिवहन के साधन कम होने से लोग भी कम सफर करेंगे। इससे कोरोना के संक्रमण को काबू करने में थोड़ी मदद मिलेगी। वहीं लखनऊ, मुंबई, दिल्ली, बिहार, राजस्थान और कोलकता जैसे शहरों से लगातार श्रमिकों का पलायन जारी है। इस वजह से रेलवे बोर्ड इन शहरों से आवागमन करने वाली ट्रेनों को बंद नहीं कर रहा है।

कम यात्रियों वाली ट्रेनों की समीक्षा जारी

रेलवे के परिचालन शाखा से जुड़े अधिकारी बताते है कि बोर्ड सभी ट्रेनों पर अपनी नजर बनाए हुए हैं। कम मांग वाली ट्रेनों की समीक्षा की जा रही है। रोजाना ट्रेनों में सीटों की बुकिंग और यात्री उपलब्ध की रिपोर्ट मांगी जा रही है। जिन रेल खंडों पर यात्री कम हो रहे है उन रेल खंडों पर ट्रेनें बंद करने के संबंध में प्रस्ताव मांगे जा रहे है।

चारबाग और लखनऊ जंक्शन से चलने वाली ट्रेनें

ऐसी दर्जनों ट्रेनें है जो दूसरे राज्यों से श्रमिकों को लेकर लखनऊ पहुंच रही है। उन ट्रेनों को बंद करने का कोई फैसला अभी नहीं लिया गया है। इन सभी ट्रेनों में भी 50 फीसदी सीटें खाली है। इनमें लखनऊ मेल, गोमती एक्सप्रेस, पुष्पक सुपरफास्ट, मुंबई एसी सुपरफास्ट, लखनऊ आन्नद विहार, लखनऊ एसी एक्सप्रेस नई दिल्ली, लखनऊ बांद्रा, लखनऊ नई दिल्ली शताब्दी, गोमतीनगर जयपुर के अलावा शहीद एक्सप्रेस, सरयू यमुना और पाटिलपुत्र गाड़ी शामिल है।

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags