Bullet Train To Run Under Sea: भारत की पहली बुलेट ट्रेन Bullet Train मुंबई से अहमदाबाद के बीच चलने वाली है। इस 508 किलोमीटर लंबे रूट पर दिसंबर 2023 से देश की पहली बुलेट ट्रेन शुरू करने की सरकार की योजना है और इसका काम जोर-शोर से चल रहा है। इस ट्रेन की खासियत यह होगी कि यह समुद्र के नीचे से भी गुजरेगी।

इसके लिए बोइसर से बांद्रा-कुर्ला कॉम्प्लेक्स के बीच 21 किलोमीटर लंबी सुरंग बनाई जा रही है, इसमें से 7 किलोमीटर का क्षेत्र समुद्र में से होकर गुजरेगा। 350 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली इस ट्रेन की वजह से मुंबई से अहमदाबाद की दूरी मात्र 2 घंटे 7 मिनट में तय हो जाएगी। शुरुआत में यह ट्रेन मात्र 4 स्टेशनों पर रूकेगी। इस ट्रेन के ट्रैक का अधिकांश हिस्सा एलिवेटेड होगा और यह जमीन से 70 फीट ऊंचा रहेगा। इस ट्रेन में 10 डिब्बे होंगे और अधिकतम 750 यात्री बैठ सकेंगे।

भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने 14 सितंबर 2017 को इस प्रोजेक्ट की आधारशिला रखी थी। जापान अंतरराष्ट्रीय सहयोग एजेंसी (JICA) और केंद्रीय रेल मंत्रालय ने इस प्रोजेक्ट के लिए समझौता किया है।

भारत की पहली बुलेट ट्रेन अभी शुरू भी नहीं हुई है और केंद्र सरकार ने देश में बुलेट ट्रेन के लिए 7 और रूट्स को चिन्हित कर लिया है। इसके लिए भारतीय रेलवे और भारतीय राष्ट्रीय हाईवे अथॉरिटी (NHAI) को मिलकर जमीन अधिग्रहण का काम सौंपा गया है। इन 7 रूट्स की कुल लंबाई 5000 किलोमीटर होगी। रेलवे बोर्ड ने इस संबंध में NHAI को पत्र लिखकर इन सात हाई स्पीड रेल कॉरिडोर के पूरे डिटेल्स दिए हैं। इसकी प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार की जा रही है। इस मामले में काम तेजी से हो सके, इसलिए NHAI को एक नोडल ऑफिसर नियुक्त करने को कहा गया है।

Posted By:

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020