देश की 20 करोड़ महिलाओं के जनधन खातों Jan Dhan Accounts में 500-500 रुपए की पहली किस्त भेज दी है। साथ ही वित्त मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि प्रधानमंत्री जनधन योजना (PMJDY) खाताधारी महिलाओं के खातों में अप्रैल माह के 500 रुपए भेज दिए गए हैं, जबकि अगले दो महीनों में 1,000 रुपए और भेजे जाएंगे।

इसके अलावा मई और जून में जनधन खातों में 500-500 रुपये और डाले जाएंगे।

सरकार ने विपत्ति के समय देश की जनता को यह राहत दी है। Coroanvirus को रोकने के लिए किए गए Lockdown में लोगों को आर्थिक परेशानियों का सामना ना करना पड़े इसलिए पिछले महीने सरकार ने बड़े कदम उठाए थे। इसके तहत वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने पिछले महीने 1.70 लाख करोड़ रुपए के राहत पैकेज की घोषणा की थी। इसमें महिलाओं के जनधन खातों में राशि भेजने की योजना भी शामिल थी।

वित्त मंत्री ने अपनी घोषणा में कहा था कि सरकार 20.5 करोड़ जनधन खाताधारक महिलाओं को तीन महीने तक 500-500 रुपए की रकम उनके खातों में जमा करवाएगी। इससे लॉकडाउन के दौरान उन्हें घर चलाने में मदद मिलेगी। इस तरह महिलाओं को तीन महीने में कुल 1500 रुपए उनके खाते में मिलेंगे। इससे उन लोगों को ज्यादा मदद मिलेगी जो रोजाना काम कर कमाते और अपना घर चलाते हैं। इसके अलावा सरकार ने मनरेगा मजदूरों को भी तोहफा दिया था।

आपको यह जानकर खुशी होगी कि सरकार ने देश के 20 करोड़ जनधन खातों में 500-500 रुपए की किस्त डाल दी है और प्रत्येक खाताधारक के खाते में पैसे पहुंच गए हैं। लाभार्थी शारीरिक दूरी का ध्यान रखते हुए बैंक से पैसे निकाल सकते हैं।

पैसे की निकासी के दौरान भीड़भाड़ और परेशानी से बचने के लिए भारतीय बैंक संघ (आईबीए) ने अप्रैल माह के लिए बैंकों का कार्यक्रम तय कर दिया है। बैंक शाखाओं को भीड़भाड़ से बचाने के लिए महिला खाताधारकों के खातों में सहायता राशि पांच दिन में भेजी गई।

अगल आपका भी मोबाइल नंबर आपके बैंक खाते से लिंक है तो आपको इसकी जानकारी मिल गई होगी और अगर अब तक आपको रकम नहीं मिली है तो योग्य होने परा आपके खाते में भी आज या कल में मिल जाएगी।

Posted By: Ajay Kumar Barve

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना