कोरोना महामारी के दौर में एक तो बीमारी लगातार लोगों का पीछा कर रही है, ऊपर से काम धंधे ठप होने की वजह से आर्थिक नुकसान हो रहा है। देश में लगभग एक साल से ऐसे हालात बने हुए हैं। इस वजह से लोग आर्थिक रूप से भी लोग कमजोर हो चुके हैं। ऐसे हालात में हम आपको ऐसा तरीका बताएंगे, जिससे आपको पैसे मिलने की संभावना बन सकती है। अगर आपका कभी किसी बैंक में खाता है और लेन-देन के अभाव में वह निष्क्रिय हो चुका है तो आप उसे दोबारा एक्टिवेट करा सकते हैं। निष्क्रिय खाते में भी नियमित रूप से ब्याज जुड़ता रहता है। जब से आपका खाता बंद पड़ा है तब से लेकर आज तक उसमें कुछ न कुछ ब्याज जरूर जुड़ा होगा। इस पैसे को निकालकर आप अपना खर्च चला सकते हैं।

जानिए कैसे निष्क्रिय होता है खाता

अगर किसी खाते में में 2-3 साल तक कोई लेन-देन नहीं होता है तो बैंक उसे निष्क्रिय घोषित कर देता है। ऐसा करने से पहले बैंक खाताधारकर से संपर्क करने की कोशिश करता है। ग्राहक की ओर से जवाब नहीं मिलने पर खाता इनऑपरेटिव घोषित कर दिया जाता है। वहीं यदि 10 साल तक खाते में कोई लेनदेन नहीं होता है तो उसे डॉरमेंट अकांउट घोषित कर दिया जाता है।

खाता फिर से चालू कराने में नहीं लगेगा कोई पैसा

RBI ने साल 2014 में एक सर्कुलर जारी कर कहा था कि निष्क्रिय खातों में न्‍यूनतम बैलेंस न होने पर बैंक अपने ग्राहकों से किसी भी तरह का चार्ज नहीं वसूल सकते हैं। ऐसे में आपके खाते में चाहे कितने भी कम पैसे पड़े हों, उन पर नियमित रूप से ब्‍याज जुड़ता रहता है। इस अकाउंट को दोबारा एक्टिवेट करने के लिए कोई चार्ज भी नहीं लगता है। इसके लिए आपको अपने बैंक को एक ईमेल भेजना होगा और KYC प्रोसेस के लिए आइडेंटिटी प्रूफ और एड्रेस प्रूफ भी फिर से जमा करना होगा। इसके बाद कुछ दिनों के अंदर आपका अकाउंट दोबारा एक्टिवेट हो जाएगा।

बैंक बंद नहीं करते कोई खाता

बैंक बिना खाताधारक के कहे अपनी ओर से कभी किसी खाते को बंद नहीं करते हैं। हालांकि, इस खाते को निष्क्रिय जरूर घोषित कर दिया जाता है। ताकि कोई उस खाते का गलत उपयोग न कर सके। आप अपनी बैंक शाखा में प्रार्थना पत्र देकर खाते को बंद करने का आग्रह भी कर सकते हैं। KYC प्रोसेस पूरा होने के बाद अकाउंट हमेशा के लिए बंद कर दिया जाता है।

Posted By: Navodit Saktawat

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags