नई दिल्ली International Womens Day 2021 । दुनियाभर में 7 मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाता है और महिला दिवस पर लोग बधाईयां देने के लिए व्हाट्सअप पर मैसेज भी शेयर करते हैं, लेकिन ऐसे समय में कुछ जालसाज भी सक्रिय हो जाते हैं और बड़ी धोखाधड़ी करने के लिए व्हाट्सअप मैसेजिंग सर्किस का उपयोग करते हैं। हाल ही में कुछ खबरें आई हैं कि अब जालसाज Whatsapp ऐप का इस्तेमाल करते अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर मैसेज भेज रहे हैं, जिसमें बताया जा रहा है कि महिला दिवस के मौके पर जूते बनाने वाली कंपनी एडिडास फ्री में जूते दे रही है। इस मैसेज के साथ एक लिंक भी शेयर की जा रही है और उस पर क्लिक करने के लिए कहा जाता है।

बचकर रहें ऐसे मैसेज से और न ही फॉरवर्ड करें

यदि आपके पास भी ऐसे मैसेज आते हैं तो संभलकर रहें और किसी को फॉरवर्ड भी न करें। जालसाज ऐसे मैसेज के जरिए यूजर्स को फंसाकर उनकी जानकारी जुटाते हैं और फिर उन्हें बड़ा आर्थिक नुकसान पहुंचाते हैं। ऐसे में अगर आपके पास भी फ्री Adidas शूज खरीदने का मेसेज आया हो तो उस मैसेज को या तो इग्नोर कर दें या डिलीट कर दें।

ये लिखा रहता है मैसेज में

Whatsapp मैसेज में Adidas से जुड़े संदेश के साथ एक लिंक शेयर किया जा रहा है, जिस पर क्लिक करते ही एक थर्ड-पार्टी पेज पर भेज दिया जाएगा। जहां लिखा होता है कि महिला दिवस के मौके पर 1 मिलियन जोड़े जूते दे रहा है। यहां URL जिसमें 'Adidas' की स्पेलिंग 'Adidass' लिखी है। जो गलत स्पेलिंग लिखी है। इस लिंक पर क्लिक करने पर एक पेज खुल जाता है, बधाई! लिखा होता है। साथ ही यह भी लिखा होता है कि आपके पास महिला दिवस के लिए एडिडास द्वारा प्रदान किए गए मुफ्त जूते प्राप्त करने का मौका है। पेज पर एडिडास के जूते की एक जोड़ी तस्वीर भी नजर आएगी। ऐसे मैसेज कुछ हैकर्स तैयार करते हैं और डाटा इकट्ठा करते ऑनलाइन धोखाधड़ी करते हैं।

Posted By: Sandeep Chourey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Assembly elections 2021
Assembly elections 2021
 
Show More Tags