नई दिल्ली। भारतीय रेलवे की ओर से यात्रियों को लगातार नई-नई सुविधाएं दी जा रही है। रेलवे की इस नई सुविधा के अनुसार यात्री ट्रेन प्रस्थान करने के समय से 4 घंटे पहले तक अपना बोर्डिंग स्टेशन चेंज कर सकेंगे। अब तक यह नियम था कि ट्रेन के प्रस्थान से चार घंटे पहले तक सिर्फ आरक्षण चार्ट तैयार किया जाता था, लेकिन अब यात्री अपना बोर्डिंग स्टेशन भी बदल सकेंगे। रिपोर्ट के अनुसार 1 मई से यात्रियों का यह सुविधा मिल जाएगी।

IRCTC के पोर्टल irctc.co.in के अनुसार, एक यात्री जिसने ई-टिकट बुक किया है, वह ट्रेन के निर्धारित प्रस्थान के 24 घंटे पहले ऑनलाइन अपना बोर्डिंग स्टेशन बदल सकता है। बता दें कि, पिछले दिनों रेलवे बोर्ड की तरफ से यह कहा गया है कि यात्रियों की सुविधा के लिए टिकटिंग सिस्टम में कुछ बदलाव किए जाएंगे। एक अन्य खबर में यह भी दावा किया गया है कि यात्री अब दो बार अपना बोर्डिंग स्टेशन बदल सकेगा। बोर्डिंग स्टेशन चेंज करने पर किसी प्रकार का शुल्क नहीं देना होगा। यात्री ऑनलाइन आईआरसीटीसी की वेबसाइट या फिर टिकट काउंटर से भी बोर्डिंग स्टेशन बदल सकते हैं। इसके अलावा रेलवे इंक्वायरी नंबर 139 पर कॉल करके भी यात्री बोर्डिंग स्टेशन में बदलाव कर सकता है।

पुराने नियम के अनुसार यदि किसी यात्री ने एक बार बोर्डिंग स्टेशन में बदलाव किया है, तो वह फिर पुराने बोर्डिंग प्वाइंट से ट्रेन नहीं पकड़ सकता। यदि यात्री बोर्डिंग प्वाइंट चेंज करने के बाद भी पुराने स्टेशन से ही ट्रेन में सवार हुआ है तो उसे दोनों स्टेशन के बीच का किराया देना होगा। बोर्डिंग प्वाइंट में केवल एक ही बार बदलाव किया जा सकता है। इतना ही नहीं बोर्डिंग स्टेशन को प्रस्थान समय से 24 घंटे पहले तक बदला जा सकता है। टिकट सीज होने के बाद बोर्डिंग प्वाइंट चेंज करना मान्य नहीं है। इसके साथ ही तत्काल बुकिंग टिकट पर भी बोर्डिंग प्वाइंट चेंज करने का ऑप्शन नहीं दिया जाता है।