IRCTC Himachal Tour Package: हिमाचल प्रदेश भारत के उत्तरी भाग में स्थित एक खूबसूरत राज्य है। पश्चिमी हिमालय से घिरे हिमाचल प्रदेश को 'बर्फ से ढके पहाड़ों का प्रांत' कहा जाता है। राज्य अपने कई पर्यटक आकर्षणों के कारण दुनिया भर से यात्रियों को आकर्षित करता है, जिसमें शिमला, मनाली, कसोल, डलहौजी और कई अन्य शामिल हैं। बढ़ते तापमान के बीच लोग गर्मी की छुट्टियों में इस जगह की यात्रा करना पसंद करते हैं। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ने यात्रा को और अधिक किफायती और यादगार बनाने के लिए 'ए ब्लिसफुल हॉलिडे इन हिमाचल विद चंडीगढ़' नामक एक हॉलिडे पैकेज बनाया है। जानिये टूर में क्‍या कुछ रहेगा।

दिन 1. यात्रा लखनऊ हवाई अड्डे से शुरू होगी, जहां आप चंडीगढ़ के लिए उड़ान भरेंगे। चंडीगढ़ पहुंचने के बाद पर्यटकों को शिमला ले जाया जाएगा। दिन भर की यात्रा के बाद, रात भर ठहरने के लिए शिमला के एक होटल में चेक इन करें।

दिन 2. नाश्ते के बाद पर्यटक शिमला की मस्जिदों, वाइसरीगल लॉज, क्राइस्ट चर्च निर्मित, गेयटी थिएटर, ग्रिंडलेज बैंक, स्कैंडल प्वाइंट और प्रसिद्ध शॉपिंग प्लाजा का भ्रमण करेंगे। माल रोड जैसे आस-पास के क्षेत्रों में जाकर शाम का आनंद लें। एक लंबे दिन के बाद, शिमला के होटल में अच्छी नींद लें।

दिन 3. पर्यटकों को नाश्ते के बाद मनाली ले जाया जाएगा। वे कुल्लू घाटी और वैष्णो देवी मंदिर की सुंदरता देखने के लिए रास्ते में रुकेंगे। एक लंबे दिन के बाद मनाली के एक होटल में चेक इन करें और रात बिताएं।

दिन 4. नाश्ते के बाद, आगंतुकों को सोलंग घाटी और रोहतांग दर्रे पर ले जाया जाएगा। स्नो पॉइंट पर खड़े होकर पर्यटक बर्फ से ढके पहाड़ों के बेहतरीन नज़ारों का आनंद ले सकते हैं। बाद में, उन्हें मनाली के होटल में वापस ले जाया जाएगा, जहां स्वादिष्ट डिनर परोसा जाएगा।

दिन 5. नाश्ते के बाद, हडिंबा मंदिर, मनु मंदिर, वशिष्ठ स्नान, वन विहार, तिब्बती सहित मनाली दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए प्रस्थान करें। मॉल रोड पर स्थानीय बाजार में मठ, क्लब हाउस और खरीदारी। दिन भर के दर्शनीय स्थलों की यात्रा के बाद, रात के खाने के लिए होटल वापस आएं।

दिन 6. नाश्ते के बाद पर्यटकों को चंडीगढ़ ले जाया जाएगा। उनके पहुंचने पर उन्हें रॉक गार्डन और सुखना लेक ले जाया जाएगा। दिन की यात्रा के अंत में एक होटल में चेक इन करें और कुछ आराम करें।

दिन 7. नाश्ते के बाद पर्यटकों को चंडीगढ़ एयरपोर्ट पर उतारा जाएगा। वहां से वे मीठी यादों के साथ अपने-अपने गंतव्य के लिए रवाना होंगे।

पैकेज डिटेल

पैकेज का नाम: हिमाचल में एक आनंदमय छुट्टी के साथ चंडीगढ़

डेस्टिनेशन: शिमला, मनाली और चंडीगढ़

यात्रा मोड: विमान, रेलवे स्टेशन

प्रस्थान समय: लखनऊ हवाई अड्डे/1335 घंटे क्लास

रिफ्रेशमेंट: भोजन, नाश्ता और रात का खाना

कुल सीटें 30 सीटें

प्रस्थान दिनांक 02 जून 2022

पैकेज शुल्क: प्रति व्यक्ति सिंगल डबल ट्रिपल बेबी बिस्तर के साथ (5-11 वर्ष) इसके बिना (5 - 11 वर्ष) 47,530 34,050 32,200 26,200 24,600

जानिये इन स्‍थानों के बारे में

शिमला: शिमला अपनी विक्टोरियन वास्तुकला के लिए एक लोकप्रिय गंतव्य है, जिसे रिज और मॉल के एक निश्चित हिस्से में देखा जा सकता है। शिमला को हनीमून मनाने वालों के लिए एक आदर्श स्थान के रूप में भी जाना जाता है। यह बर्फ से ढकी चोटियों के साथ हरी भरी पहाड़ियों से घिरा हुआ है। औपनिवेशिक युग के दौरान बनाई गई संरचनाओं के साथ इसकी शानदार प्राकृतिक इनाम, शहर अपनी औपनिवेशिक विरासत को भव्य पुरानी इमारतों, जैसे, आलीशान वाइसरेगल लॉज, आकर्षक लोहे के लैंप पोस्ट और एंग्लो-सैक्सन नामों के साथ बरकरार रखता है।

कुल्लू-मनाली: मनाली भारत की हनीमून राजधानी होने के लिए मशहूर है। यह पीर पंजाल और धौलाधार पर्वतमाला की बर्फ से ढकी ढलानों के बीच स्थित है और हरे भरे जंगलों, हरी घास के मैदानों और बहती नीली धाराओं के शानदार दृश्य प्रस्तुत करता है। कुल्लू घाटी मनाली और लारजी के बीच ब्यास नदी द्वारा बनाई गई एक विस्तृत खुली घाटी है। यह घाटी अपने मंदिरों और देवदार और देवदार के जंगल और सेब के विशाल बागों से ढकी पहाड़ियों के लिए जानी जाती है।

Posted By: Navodit Saktawat

  • Font Size
  • Close