नई दिल्ली IRCTC Tour Package । देश में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर खत्म होने के बाद काफी दिनों से घरों में बंद लोग अब घूमना फिरना ज्यादा पसंद कर रहे हैं। ऐसे में आईआरसीटीसी पर्यटकों के लिए कई शानदार टूर पैकेज की घोषणा की है। भारत दर्शन टूर पैकेज के तहत IRCTC के इस Tour Package में यात्रियों को कई सुविधा दी जाएगी। ग्राहकों को इस पैकेज के लिए सिर्फ 11340 रुपए खर्च करने होंगे। खास बात ये है कि इस टूर पैकेज के तरत ज्योतिर्लिंग के साथ ही द्वारिका और स्टैचू ऑफ यूनिटी के दर्शन भी कराएं जाएंगे।

29 अगस्त से शुरू होगा टूर पैकेज

IRCTC के इस Tour Package में हैदराबाद-अहमदाबाद-निष्कलंक महादेव शिव मंदिर-अमृतसर-जयपुर और स्टैच्यू ऑफ यूनिटी जैसी जगहों की सैर कराई जाएगी। यह पैकेज में यात्रा की शुरुआत 29 अगस्त से शुरू होकर 10 सितंबर तक चलेगी। IRCTC की आधिकारिकक वेबसाइट https://www.irctc.co.in/ के जरिए इस पैकेज की बुकिंग कराई जा सकती है। इसके अलावा IRCTC पर्यटक सुविधा केंद्र (IRCTC Tourist Facilitation Centre) या क्षेत्रीय कार्यालयों से इस टूर पैकेज की बुकिंग कराई जा सकती है।

टूर पैकेज में यात्रियों को मिलेगी ये सुविधाएं

IRCTC Tour Package के इस टूर पैकेज में यात्रियों को स्लीपर क्लास में यात्रा कराई जाएगी। यात्रियों को रात में रहने की व्यवस्था मिलेगी। इसके अलावा धर्मशाला में फ्रेश अप/ मल्टी शेयरिंग आधार की सुविधा होगी। सुबह में चाय या कॉफी, नाश्ता, लंच और डिनर के अलावा रोजाना 1 लीटर पेयजल भी दिया जाएगा। नॉन एसी रोड ट्रांसपोर्ट की सुविधा SIC बेसिस पर मिलेगी। ट्रेन में टूर एस्कॉर्ट और ट्रेन में सुरक्षा की सुविधा भी दी जाएगी। इसके अलावा इंश्योरेंस के साथ कोरोना गाइडलाइन का पूरा ध्यान रखा जाएगा। इस टूर पैकेज के तहत यात्री अपनी यात्रा की शुरुआत मदुरै, डिंडीगुल, करूर, इरोड, सेलम, जोलारपेट्टई, काटपाडी, एमजीआर चेन्नई सेंट्रल, नेल्लोर, विजयवाड़ा से शुरू कर सकते हैं।

यात्रियों को इन सुविधाओं के लिए देने होंगे अपने पैसे

इस टूर पैकेज के तहत यदि यात्री पर्सनल केयर, लॉन्ड्री और मेडिकल की सुविधा चाहते हैं तो उन्हें अलग से पैसे खर्च करना होंगे। साथ ही सैर के दौरान कहीं घूमने पर एंट्री फीस के लिए आपको अपने पास से पैसे खर्च करने होंगे। बोटिंग और टूर गाइड के लिए भी यात्रियों को अपनी जेब से खर्च करना पड़ेगा।

Posted By: Sandeep Chourey