IRCTC Tour Package: आईआरसीटीसी (IRCTC) एक स्पेशल टूर पैकेज लेकर आई है। यह पैकेज तिरुपति के लिए है। गौरतलब है कि तिरुपति आंध्रप्रदेश के चित्तूर जिले का एक तीर्थ स्थल है। तिरुपति को तिरुमला (Tirumala) के रूप में जाना जाता है। यहां भगवान विष्णु (Lord Vishnu) के पवित्र रूप श्री वेंकटेश्वर (Shri Venkateshwara) का भी मंदिर है। उत्तर भारत में विष्णु जी को बालाजी के नाम से जाना जाता है। हर साल लाखों में दर्शनार्थी यहां दर्शन करने आते हैं।

यहां मंदिर तिरुमला की पहाड़ी पर स्थित है। तिरुमला पहाड़ी को सात पहाड़ के साथ पार करना पड़ता है। जो सप्तगिरि के नाम से प्रसिद्ध है। यहां 3200 फीट ऊंचाई पर स्थित पहाड़ियों पर बना श्री वैंकटेश्वर मंदिर सबसे बड़ा आकर्षण का केंद्र है। कई शताब्दी पूर्व बने इस मंदिर में दक्षिण भारतीय वास्तुकला और शिल्प कला देखने लायक है।

ऐसी मान्यता है कि भगवान विष्णु ने कुछ समय स्वामी पुष्करणी तालाक के किनारे निवास किया था। यह तालाब तिरुमाला के निकट स्थित है। तिरुमाला को पहाड़ियों और शेषनाग के सात फनों के आधार पर सप्तगिरि के नाम से जाना जाता है। श्री वेंकटेश्ररैया का मंदिर सप्तगिरि की सातवीं पहाड़ी पर है।

पैकेज की डिटेल

आईआरसीटीसी के पैकेज का नाम ब्लिसफुल तिरुपति (Blissful Tirupati) है। यह एक रात और दो दिन के लिए है। इसकी फ्लाइट मुंबई से मिलेगी। अप्रैल की 3, 10, 17 और 24 तारीख और मई में 1, 8, 15, 22 और 22 इसकी डिपार्चर तारीख है। इस पैकेज की कीमत ऑन सिंगल ऑक्यूपेंसी की 16000 रुपए, ऑन डबल ऑक्यूपेंसी की 14200 रुपए, ट्रिपल ऑक्यूपेंसी 14100 रुपए, चाइल्ड विथ बेड 2 से 11 साल 13200 रुपए और चाइल्ड विथआउट बेड 2 से 11 साल 12900 रुपए है।

Posted By: Sandeep Chourey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags