नई दिल्ली । IRCTC ramayan yatra एक तरफ जहां अयोध्या में राम मंदिर बनाने की जोर शोर से तैयारी चल रही है, वहीं दूसरी ओर आईआरसीटीसी ने भी भगवान से जुड़ी धार्मिक जगहों के दर्शन कराने के लिए एक शानदार पैकेज लेकर आया है। आईआरसीटीसी ने भगवान राम से जुड़ी जगहों के दर्शन के लिए रामायण यात्रा नाम का टूर पैकेज का ऐलान किया है। आईआरसीटीसी के मुताबिक ये यात्रा आठ रात और 9 दिनों में पूरी होगी। ये यात्रा 29 सितंबर 2020 को दक्षिण भारत के रेनीगुंटा स्टेशन से शुरू होगी। गौरतलब है कि कोरोना वायरस के चलते आईआरसीटीसी ने टूर पैकेज की नियम कायदों में कुछ बदलाव किया है। मिली जानकारी के मुताबिक आईआरसीटीसी का ये टूर पैकेज भारत दर्शन टूरिस्ट ट्रैन के तहत चलाया जाएगा। इस टूर पैकेज की बुकिंग www.irctctourism.com या IRCTC के रीजनल ऑफिसों के जरिए की जा सकती है।

ये है टूर पैकेज की कीमत

इस टूर पैकेज के लिए अगर आप स्टैंडर्ड पैकेज बुक करते हैं तो 11025 रुपये किराया देना होगा, वहीं आप अगर कम्फर्ट क्लास में टूर पैकेज बुक करते हैं तो 12915 रुपये किराया देना होगा। स्टैंडर्ड टूर पैकेज में जहां स्लीपर क्लास में यात्रा कराई जाएगी, कम्फर्ट क्लास में 3 एसी क्लास में यात्रा कराई जाएगी। 5 साल से ज्यादा के बच्चे का पूरा कराया देना होगा। वहीं 5 साल तक के बच्चे का किराया नहीं लगेगा। इसलिए टूर पैकेज बुक करने समय बच्चे की उम्र का विशेष ध्यान रखना।

यात्रियों को इन जगहों की कराई जाएगी सैर

- चित्रकूट

- इलाहाबाद

- अयोध्या

- नंदीग्राम

- सीतामढ़ी

- जनकपुर

- वाराणसी

इस स्टेशनों हो हो सकेगी बोर्डिंग

- रेनीगुंटा (Renigunta)

- नेल्लोर (Nellore)

- ओंगोले (Ongole)

- विजयवाड़ा (Vijayawada)

- गुंटूर (Guntur)

- नलगोंडा (Nalgonda)

- सिकंदराबाद (Secunderabad)

- काजीपेट (Kazipet)

- रामागुंडम (Ramagundam)

- नागपुर (Nagpur)

धर्मशाला व लॉज में होगी ठहरने की व्यवस्था

इस टूर पैकेज के तहत यात्रियों को धर्मशाला या लॉज में ठहराया जाएगा। सुबह की चाय, नाश्ता, दोपहर का खाना और रात का खाना भी टूर पैकेज में शामिल है। रोज एक लीटर की पानी की बोतल दी जाएगी। आसपास के दर्शनीय स्थलों तक जाने के लिए नॉन एसी गाड़ियों की भी व्यवस्था रहेगी।

Posted By: Sandeep Chourey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020