अहमदाबाद। मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने अहमदाबाद में आईटीसी समूह के एक प्रीमियम लक्जरी होटल का उद्घाटन किया। कंपनी का दावा है कि यह देश का पहला शून्य कार्बन उत्सर्जन वाला होटल होगा। पर्यावरण प्रबंधन के लिए होटल लीड प्लेटिनम प्रमाण पत्र मिला है। मुख्यमंत्री पटेल ने महानगर के पॉश वस्त्रापुर इलाके में आईटीसी होटल के उद्घाटन समारोह में कहा कि गुजरात आपके निवेश जाया नहीं जाने देगा, यहां निवेश का लाभ आपको जरुर मिलेगा। सरकार आपके समूह की हर तरह की मदद के लिए हमेशा तैयार रहेगी।

मुख्यमंत्री ने होटल के विविध पारंपरिक डिजाइन व स्थापत्य कला के नमूनों की सराहना की तथा इसे आधुनिक व परंपरागत स्थापत्य कला का अदभुत संगम बताया। आईटीसी के अध्यक्ष संजीव पुरी ने बताया कि गुजरात में आईटीसी होटल समूह का यह 12वां तथा देश में 15वों लक्जरी होटल है। 70 मीटर ऊंचा यह भव्य होटल 19 मंजिला है जिसमें 291 कमरे हैं।

विदेशी राजनयिक, राज्य अतिथियों एवं पर्यटकों के लिए होटल में भव्य, विशाल एवं आरामदायक कमरे बने हैं। समूह के कार्यकारी निदेशक नकुल आनंद ने बताया कि होटल आधुनिक व परंपरागत स्थापत्य कला का मिश्रित रुप है, यहां मोढेरा सूर्यमंदिर, वडनगर के ऐतिहासिक तोरण, वर्ल्ड हैरीटेज अडालज की वाव व अहमदाबाद की सिद्दी सैयद की जाली के नमूने भी सजाऐ गये हैं।

यह होटल भारत का पहला 0 कार्बन उत्सर्जन वाला होटल होगा। इसमें विशेष तौर पर ऊर्जा व जल संरक्षण, इंडोर एवं आउटडोर पर्यावरण संरक्षण एवं जतन, वर्षा जल संचयन, वाटर रिसाईकलिंग के साथ वेस्ट मैनेजमेंट की व्यवस्था की गई है। यूएस ग्रीन बिल्डिंग काउन्सिल एवं इंडियन ग्रीन बिल्डिंग काउन्सिल की ओर से आईटीसी को सबसे अधिक ग्रीन होटल समूह का खिताब दिया गया है।

Posted By: Navodit Saktawat

  • Font Size
  • Close