अमेरिकी राष्ट्रपति Donald Trump दो दिन के भारत दौरे के लिए 24 फरवरी को पहुंचेंगे। उनके साथ उनकी बेटी Ivanka Trump भी भारत आएंगी। सामने आ रही खबरों के मुताबिक अमेरिकी डेलिगेशन में Ivanka Trump भी मौजूद रहेंगी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस डेलिगेशन में इवांका ट्रंप के साथ ही उनके पति जारेड कुशनेर भी रहेंगे। बता दें कि कुशनेर Donald Trump के सीनियर एडवाइजर हैं। ट्रंप के दौरे पर जहां भारत में जमकर तैयारियां चल रही हैं, वहीं इस विजिट पर दुनियाभर की नजर भी बनी हुई है। डोनाल्ड ट्रंप अपने दौरे के दौरान अहमदाबाद, आगरा और नई दिल्ली जाएंगे। बतौर अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप का यह पहला भारत दौरा है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक डोनाल्ड ट्रंप की विजिट के दौरान केंद्रीय मंत्री हरदीप एस पुरी पूरे समय उनके साथ रहेंगे। गौरतलब है कि यूएस प्रेसिडेंट हाल ही में कह चुके हैं कि भारत और अमेरिका के बीच एक बड़ी व्यापारिक डील हो सकती है। इस दौरे के ठीक पहले नई दिल्ली और वाशिंगटन के बीच ट्रेड पैकेज पर सहमति बन चुकी है। हालांकि ट्रंप इस बात के भी संकेत दे चुके हैं कि अगर अच्छी डील नहीं होती है तो बातचीत धीमी पड़ सकती है।

ट्रंप ने कहा था 'हो सकता है हम धीमें पड़ जाएं। हम चुनाव के बाद इसे करेंगे। मैं सोचता हूं कि ऐसा भी हो सकता है। इसलिए हम देखते हैं कि क्या होता है।'

बता दें कि अब अमेरिका में कुछ वक्त बाद ही चुनाव होने जा रहे हैं। ऐसे में अमेरिका की जनता की भी इस डील पर नजर बनी हुई है। ऐसे में अमेरिका, भारत के साथ किसी भी तरह की डील करने से पहले इसका ध्यान रखेगा।

Posted By: Neeraj Vyas