नवीन नवाज, श्रीनगर। आर्टिकल 370 हटने के बाद से जम्मू-कश्मीर में हालात तेजी से बेहतर हो रहे हैं। अब युवाओं के लिए रोजगार का बड़ा मौका आने वाला है। खबर है कि केंद्र सरकार ने केंद्रीय अर्धसैनिक बलों में बड़े पैमाने पर भर्ती अभियान शुरू करने का फैसला लिया है। जानकारी के मुताबिक पहले चरण में सीमा सुरक्षा बल (BSF), केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) में जम्मू-कश्मीर के करीब 2000 युवाओं को भर्ती किया जाएगा। इसके बाद सीमा सशस्त्र बल, इंडो तिब्बत बॉर्डर पुलिस (ITBP) और सेंट्रल इंडस्ट्रीज सिक्योरिटी फोर्स (CISF) के लिए भर्ती होगी। जानिए इससे जुड़ी अन्य अहम बातें -

  • आला अधिकारियों के अनुसार, प्रस्तावित भर्ती सिर्फ जम्मू कश्मीर और लद्दाख के योग्य युवाओं के लिए होगी।इससे पहले आतंकियों की धमकियों के बावजूद हजारों स्थानीय युवा गत दिनों हुई सैन्य भर्ती रैली में शामिल हुए थे।
  • भर्ती अभियान को शुरू करने के लिए आवश्यक रूप रेखा को तय किया जा रहा है। भर्ती में जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के सीमावर्ती और ग्रामीण इलाकों के अलावा उन शहरों और कस्बों को प्राथमिकता दी जाएगी।
  • यह भर्ती प्रक्रिया केंद्र सरकार के उस वादे को पूरा करेगी जो रोजगार के नए अवसरों के सृजन से जुड़ा है।
  • पहले चरण में होने वाली भर्ती BSF और CRPF की एक साथ नहीं चलेगी। भर्ती प्रक्रिया के पूरा होने के बाद दूसरी भर्ती शुरू होगी, ताकि जो युवक किसी एक बल में भर्ती होने में विफल रहे हों वे दूसरी भर्ती में जोर आजमाइश कर सकें।
  • BSF और CRPF जम्मू कश्मीर के युवाओं पर आधारित एक-एक बटालियन तैयार करेंगे। BSF और CRPF के बाद SSB, ITBP और CISF में भी करीब दो हजार युवाओं को भर्ती करने की योजना है।