जोधपुर, 26 नवम्बर। जोधपुर संभाग के सिरोही जिले में रिश्वत लेकर तस्कर को भगाने के मामले की आरोपी बरलूट थाना प्रभारी पुलिस इंस्पेक्टर सीमा जाखड़ को विभागीय कार्यवाही के तहत बर्खास्त कर दिया गया है। सीमा जाखड़ पर बदलूट थाना प्रभारी रहते हुए पकड़े गए तस्कर को दस लाख रुपए लेकर छोड़ने का आरोप है। विभागीय जांच में इसकी पुष्टि होने के बाद उन्हें बर्खास्त कर दिया गया। इससे पहले इस कृत्य में लिप्त पाये गये तीन कांस्टेबल को भी बर्खास्त कर दिया गया था। मामला तकरीबन एक पखवाड़ा पुराना है, जहां थाना क्षेत्र के ऊड गांव के पास एक होटल के नजदीक पकड़े गए डोडा तस्कर को दस लाख रुपये की रिश्वत लेकर छोड़ने का मामला उजागर हुआ था जानकारी मिली है कि 28 नवम्बर को सीमा जाखड़ की शादी भी है, यानी महज दो दिन पहले उसे राजकीय पुलिस सेवा से बर्ख़ास्त कर दिया गया। इस घटना के सामने आने से पुलिस महकमे की छवि को बहुत नुकसान पहुंचा है।

सिरोही पुलिस अधीक्षक धर्मेंद्र यादव ने बताया कि इस मामले की प्राथमिक जांच सिरोही पुलिस उपाधीक्षक के द्वारा कराई गई थी। इसमें बरलूट थाना प्रभारी सब इंस्पेक्टर सीमा जाखड़ और तीन पुलिसकर्मियों की भूमिका की पुष्टि हुई। होटल के सीसीटीवी फुटेज में सभी की मिलीभगत स्पष्ट हुई, जिसके बाद पुलिस विभाग ने चारों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करते हुये उन्हें पुलिस सेवा से बर्खास्त कर दिया। इस मामले में हेड कांस्टेबल ओमप्रकाश विश्नोई, कांस्टेबल सुरेश और हनुमान भी शामिल थे, जिनको भी बर्खास्त कर दिया गया है। इन सबका सरगना ओमप्रकाश विश्नोई है। वही तस्करों से लेनदेन की सेटिंग करता है।

क्या था पूरा मामला

सिरोही जिले के बरलूट थाना पुलिस ने इलाके में ऊड गांव के पास एक होटल के नजदीक डोडा पोस्त तस्कर को पकड़ा था। तस्कर के पास से दो क्विंटल से अधिक डोडा पोस्त से भरी गाड़ी पाई गई थी, लेकिन बाद में तस्कर ने पुलिस के साथ सौदेबाजी की कर ली। आरोप है कि थानाधिकारी सीमा जाखड़ और उनके साथ मौजूद तीन पुलिसकर्मियों ने तस्कर की गिरफ्तारी नहीं बताकर उन्हें मौके से फरार दिखाने का सौदा कर लिया। मामला 10 लाख रुपये में तय हुआ था। यह रकम जालौर जिले के सांचौर इलाके के एक गांव के सरपंच के माध्यम से पुलिस को भिजवाई गई। पुलिस और तस्कर के बीच हुई इस सौदेबाजी का पूरा घटनाक्रम होटल में लगे सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गया। वहीं सीमा जाखड़ द्वारा खुद तस्कर को बस में बिठाकर भगाने के सीसीटीवी फुटेज भी सामने आए।

Posted By: Shailendra Kumar