अमृतसर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को करतारपुर कॉरिडोर के इंटीग्रेटेड चेक पोस्ट (आईसीपी) का उद्‌घाटन करेंगे। पीएम मोदी अमृतसर पहुंच चुके हैं। पीएम मोदी ने सुल्तानपुर लोधी स्थान पर बेर साहिब पर मत्था टेका। अब डेरा बाबा नानक में एक सार्वजनिक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। उद्‌घाटन कार्यक्रम पंजाब के गुरुदासपुर में डेरा बाबा नानक में होगा। इंटीग्रेटेड चेक पोस्ट (आईसीपी) से भारतीय श्रद्धालुओं के लिए पाकिस्तान स्थित गुरुद्वारा करतारपुर साहिब जाने की सुविधा होगी।

करतारपुर कॉरिडोर मामले में पाकिस्तान ने फिर पैंतरेबाजी दिखाई है। अपनी बात से मुकरते हुए कहा है कि कॉरिडोर के उद्‌घाटन के दिन शनिवार को भी गुरुद्वारा दरबार साहिब जाने वाले हर श्रद्धालु से 20 डॉलर (करीब 1,400 रुपए) का सेवा शुल्क वसूलेगा। मालूम हो कि गत सप्ताह पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने एलान किया कि कॉरिडोर के उद्‌घाटन के दिन 9 नवंबर तथा सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक के 550वें प्रकाश पर्व 12 नवंबर को श्रद्धालुओं से कोई शुल्क नहीं वसूलेगा।

पाकिस्तान के विदेश विभाग ने भी प्रधानमंत्री इमरान खान के बयानों का हवाला देते हुए गुरुवार को इस बात की पुष्टि की थी कि कॉरिडोर के उद्‌घाटन के दिन तथा 12 नवंबर को शुल्क माफ रहेगा। भारत के पंजाब में डेरा बाबा नानकतीर्थस्थल को पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में नरोवाल जिले के करतारपुर में स्थित दरबार साहिब को जोड़ने वाले इस कॉरिडोर का उद्‌घाटन भारत और पाकिस्तान में शनिवार को अलग-अलग कार्यक्रमों में होने वाला है।

सूत्रों के मुताबिक, पाकिस्तान ने भारत को सूचित कर दिया है कि शनिवार को भी करतारपुर कॉरिडोर से यात्रा करने वाले हर श्रद्धालु को 20 डॉलर का शुल्क चुकाना होगा। हालांकि तत्काल यह स्पष्ट नहीं हो सका है कि क्या यह शुल्क 550 सदस्यीय आधिकारिक जत्था से भी वसूला जाएगा?

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद से दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों में आई कड़वाहट के बावजूद पाकिस्तान ने पिछले महीने किसी तरह करतारपुर कॉरिडोर संबंधी समझौते पर दस्तखत किए थे।

समझौते के अनुसार, पाकिस्तान प्रतिदिन पांच हजार भारतीय श्रद्धालुओं को गुरुद्वारा दरबार साहिब आने की इजाजत देगा, जहां गुरु नानक ने अपने जीवन के आखिरी 18 साल गुजारे थे। भारत के तमाम आग्रहों को दरकिनार कर पाकिस्तान इस यात्रा के लिए प्रति श्रद्धालु 20 डॉलर का सेवा शुल्क वसूलेगा।

ननकाना साहिब का मुफ्त यात्रा कराएगी दिल्ली सरकार!

इस बीच, दिल्ली मंत्रिमंडल ने 'मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना' के तहत पाकिस्तान स्थित ननकाना साहिब की मुफ्त यात्रा कराने का सैद्धांतिक फैसला किया है। मुख्यमंत्री केजरीवाल ने शुक्रवार को इस फैसले की जानकारी देते हुए बताया कि करतारपुर तीर्थयात्रा का पूरा खर्च सरकार उठाएगी।

Posted By: Arvind Dubey