Karwa Chauth Special Train: 17 अक्टूबर, गुरुवार को मनाई जाने वाली करवा चौथ के लिए रेलवे ने स्पेशल ट्रेन चलाने की योजना बना थी, जो परवान नहीं चढ़ सकी। सिर्फ दो जोड़ों ने टिकट बुक कराए, जिसके बाद रेलवे को इस विशेष ट्रेन को रद्द करना पड़ा। रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों के मुताबिक, इस स्पेशल ट्रेन को 'द मैजेस्टिक राजस्थान डीलक्स' नाम दिया गया था, जिसमें शादीशुदा जोड़ों के लिए 5 दिन का यात्रा पैकेज 'ड्रीम हॉलिडे' तैयार किया गया था।

इस पैकेज के तहत यात्रियों को राजस्थान के प्रसिद्ध पर्यटक स्थलों का भ्रमण कराया जाना था। अब अधिकारियोें का कहना है कि करवा चौथ स्पेशल में 78 सीटें रिजर्व रखी गई थी, लेकिन सिर्फ दो दंपतियों ने टिकट बुक करवाए। अधिकारियों का कहना है कि इसमें सिर्फ विवाहित जोड़ों को ही यात्रा की इजाजत थी। यही नहीं, स्पेशल ट्रेन में उनके लिए स्पेशल बंदोबस्त किए गए थे।

इनमें स्पेशल छोटे कमरे और पैरों की मसाज का बंदोबस्त किया गया था। यही नहीं IRCTC ने बच्चों के लिए भी विशेष व्यवस्था की थी। यह ट्रेन भारतीय रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन (IRCTC) के प्रचार का हिस्सा थी।

यह तय किया गया था रूट

इस ट्रेन को 14 अक्टूबर को सफदरजंग स्टेशन से रवाना होना था। आगे यह राजस्थान में जैसलमेर किला, पटवन की हवेली, गड़ीसर झील, मेहरानगढ़ किला, जसवंत थड़ा, अम्बेर किला तथा सिटी पैलेस जैसे टूरिस्ट स्थानों पर जाती।

रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, 'केवल दो दंपति ने इसकी बुकिंग की थी, इसलिए अच्छा है कि इसे कैंसिल कर दिया जाए। हम बिना यात्री के ट्रेन नहीं चला सकते।' कुछ अन्य अधिकारियों ने बताया कि इसका कारण अधिक किराया वजह हो सकता है। प्रति दंपती इसका किराया AC 1 में 1,02,960 रुपए और AC 2 में 90,090 रुपए था। उन्होंने बताया कि दोनों दंपतियों का किराया वापस कर दिया जाएगा।