CoronavirusDosDonts विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना वायरस को महामारी घोषित कर दिया है। इस वायरस के संक्रमण की वजह से दुनिया भर में मृतकों की संख्या 7,989 से अधिक हो चुकी है, जबकि संक्रमित मरीजों की संख्या एक लाख 98 हजार 716 हो चुकी है। इस बीमारी की अभी तक कोई दवा बाजार में उपलब्ध नहीं है और इससे बचने का एक ही तरीका है कि लोग हाथ अच्छी तरह से धोएं और भीड़-भाड़ में जाने से बचें, ताकि उन्हें संक्रमण नहीं हो।

इस बीच केरल पुलिस का एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें पुलिसकर्मियों ने सही से हाथ धोने के तरीके के बारे में लोगों को जागरुक किया है। वीडियो में लोगों को संक्रमण से बचने के लिए नियमित रूप से साबुन से हाथ धोने की सलाह दी गई है। हाथ धोने के महत्व को दोहराने और उच्च संक्रामक वायरस के प्रसार को रोकने में यह भूमिका निभा सकता है।

केरल पुलिस ने एक मजेदार हैंड वॉशिंग डांस तैयार किया, जिसे सोशल मीडिया यूजर्स काफी पसंद कर रहे हैं। इंस्ट्रक्शनल वीडियो में डांस करते हुए पुलिस के वीडियो हजारों लाइक, शेयर और टिप्पणियां मिल चुकी हैं और यह फेसबुक पर वायरल हो गया है।

एक दिन पहले ऑनलाइन शेयर करने के बाद से केरल पुलिस के इस वीडियो को फेसबुक में आठ लाख से अधिक बार देखा गया। इसे 28,000 शेयर और 2,000 से अधिक टिप्पणियां मिली हैं, जिसमें केरल पुलिस की पहल की तारीफ की गई है। एक यूजर ने कमेंट किया- यह एक प्रेरक और शिक्षित करने वाला वीडियो है।

यदि संक्रमित व्यक्ति को खांसी और छींक आती है, तो उसके जरिये निकलने वाली कोरोना वायरस छोटी बूंदों से इसका संक्रमण फैल सकता है। सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारियों और संगठनों ने नियमित अंतराल पर अच्छी तरह से और सही तरीके से हाथ धोने की सलाह दी है।

Posted By: Shashank Shekhar Bajpai

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस