तिरुवनंतपुरम। केरल में ग्रैंड नैनी के नाम से मशहूर हो चुकी 105 साल की Bhageerathi Amma अब अपना Aadhaar कार्ड बनवा रही हैं। भागीरथी अम्मा वही हैं जिनकी प्रधानमंत्री मोदी ने अपने मन की बात कार्यक्रम में तारीफ की थी। प्रधानमंत्री ने अम्मा की तारीफ इस उम्र में चौथी कक्षा की परीक्षा पास करने के लिए की थी। अब अम्मा फिर सुर्खियों में है और वो भी Aadhaar कार्ड के लिए। कोल्लम के दक्षिणी जिले में रहने वाले वाली भागीरथी अम्मा 100 साल से ज्यादा की उम्र में 4थी पास करने वाली महिला बन गईं।

प्रधानमंत्री मोदी द्वारा अपने नाम का जिक्र किए जाने पर उन्होंने खुशी भी जताई थी लेकिन उन्हें इस बात का मलाल है कि उनका आधार कार्ड नहीं बन पाया है। उनका आधार कार्ड ना बना होने की वजह से उन्हें सरकारी पेंशन योजनाओं का लाभ नहीं मिल पाया। इसके बाद एक बैंक के अधिकारी को जैसे ही इसकी जानकारी मिली तो उन्होंने अम्मा के घर पहुंचकर आधार के लिए जरूरी प्रक्रिया पूरी की।

अम्मा को रजिस्ट्रेशन की जानकारी मिल चुकी है और संभवतः अगले एक या दो दिनों में उन्हें आधार कार्ड मिल बी जाएगा। हालांकि, उन्होंने पहले भी आदार कार्ड पाने की कोशिश की थी लेकिन सफलता नहीं मिली क्योंकि ज्यादा उम्र की वजह से उनके फिंगरप्रिंट और रेटिना का स्कैन नहीं लिया जा सकता था। लेकिन अब उनका आधार बनने जा रहा है।

बता दें कि भागीरथी अम्मा ने 105 साल की उम्र में चौथी पास की थी। वो जब 9 साल की थीं तब से ही उन्होंने पढ़ाई छोड़ दी थी। ज्यादा उम्र की वजह से उन्हें परीक्षा में लिखने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ा था और इसके कारण उन्होंने तीन दिन में पर्यावरण, गणित और मलयालम के पर्चे लिखे थे। उन्होंने परीक्षा में 275 में से 200 अंक हासिल किए थे।

Posted By: Ajay Kumar Barve