Kisan Portal: किसानों के लिए खुशखबरी है। अब अपनी समस्या सीधे केंद्र सरकार को बता पाएंगे। बीज, खाद, फसल बीमा हो या अन्य शिकायत, कृषक ग्रीवेंस रिड्रेसल पोर्टल के लिए शिकायत कर सकेंगे। मनी कंट्रोल की एक रिपोर्ट के अनुसार फसल बीमा योजना का लाभ नहीं मिलने पर कार्रवाई हो सकेगी। बीज, फर्टिलाइजर नहीं मिलने की शिकायत सरल होगी। छत्तीसगढ़ में इसका ट्रायल शुरू हो गया है।

1 जनवरी को होगा लॉन्च

रिपोर्ट के अनुसार केंद्र सरकार किसानों के शिकायत के निपटारे के लिए किसान ग्रीवेंस रिड्रेसल पोर्टल लाने वाली है। भारत सरकार ने छत्तीसगढ़ में इसका ट्रायल शुरू कर दिया है। पोर्टल पर किसान अपने सुझाव भी दे सकेंगे। पूरे देश में पोर्टल 1 जनवरी को लॉन्च हो सकता है। कृषक अपनी शिकायत एसएमएस, कॉल और ऐप के जरिए कर सकते है। कंप्लेंट्स के निपटारे के लिए तीन टायर मैकेनिज्म बनेगा।

पीएम किसान योजना की जल्द आएगी अगली किस्त

पीएम किसान योजना के लाभार्थियों को 13वीं किस्त का इंतजार है। इसी महीने के आखिरी तक कृषकों के खाते में पैसे ट्रांसफर हो सकते है। पीएम योजना से जुड़े उन किसानों के किस्त के पैसे अटक सकते हैं। जिन्होंने ई-केवाईसी नहीं करवाई है। सभी लाभार्थी के लिए ये जरूरी है। किसान अपने नजदीकी सीएससी सेंटर पर जाकर ई-केवाईसी करवा सकते हैं। इसके अलावा किसान पोर्टल pmkisan.gov.in के जरिए भी ई-केवाईसी कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें-

PM Kisan Samman Nidhi: गलत खातों में पहुंची 5.1 करोड़ की सम्मान निधि, अब हो रही वसूली

PM Kisan Yojana: पीएम किसान योजना में हुआ बड़ा बदलाव, सरकार ने बंद की ये सुविधा

Posted By: Kushagra Valuskar

  • Font Size
  • Close