Kissa Kuch Yun Tha: अब समय कुछ ऐसा है कि महिलाएं हर क्षेत्र में जीत की पताका फहरा रही हैं। हाल ही में भारतीय नौसेना ने भी अपनी हेलीकॉप्टर इकाई में महिलाओं को फ्रंट मोर्चे पर तैनात करने का निर्णय लिया है। इस निर्णय के तहत कुमुदिनी त्यागी व रीति सिंह को पर्यवेक्षकों के रूप चयनित कर देशसेवा का अवसर दिया है। किंतु महिलाओं के लिए आजादी के पहले और बाद के कुछ वर्षों में इतनी बेहतर स्थिति नहीं थी। तब महिलाएं घरेलू कामकाज या अधिक से अधिक सामान्य बाहरी कामकाज करती थीं। मगर उस दौर में भी एक ऐसी जांबाज महिला थीं, जिन्होंने महज 21 साल की उम्र में ऐसा कारनामा किया कि दुनियाभर में उनकी चर्चा हुई। एक दिन ऐसा आया जब उन्होंने बड़े आत्मविश्वास से अपनी साड़ी का पल्लू ठीक किया, आंखों पर चश्मा चढ़ाया और जिप्सी मॉथ नामक दो सीटर विमान को दूर आकाश में उड़ा ले गईं। ये थीं सरला ठकराल, जो इस कारनामे के साथ भारत की पहली विमान उड़ाने वाली महिला बन गई थीं।

यह दिलचस्प किस्सा आजादी मिलने के भी आठ साल पहले सन् 1939 का है। सन् 1914 में नई दिल्ली में जन्मी सरला ठकराल ने बचपन से ही बड़े सपने देखना शुरू किए। तब देश पर अंग्रेजों का कब्जा था लेकिन उनके सपनों पर नहीं। उन्होंने 1929 में दिल्ली में खोले गए फ्लाइंग क्लब में विमान उड़ाने का प्रशिक्षण लेना शुरू किया और कड़ी मेहनत के दम पर एक हजार घंटे विमान उड़ान का अनुभव हासिल कर लिया। उसी दौरान फ्लाइंग क्लब में उनकी भेंट पीडी शर्मा से हुई। बाद में इन दोनों का विवाह भी हुआ।

विवाह के बाद पति ने उन्हें व्यावसायिक उड़ान के लिए प्रोत्साहित किया तो सरला ठकराल ने जोधपुर फ्लाइंग क्लब में ट्रेनिंग शुरू की। उनकी ट्रेनिंग पूरी हुई और वे लाहौर पहुंची। लाहौर तब पाकिस्तान के बजाय भारत में हुआ करता था। आखिरकार वह दिन आ गया जब वे इतिहास बनाने वाली थीं। उनके अलावा बाकी सब आशंकित और सहमे हुए थे, मगर उनका आत्मविश्वास सातवें आसमान पर था। अंतत: उन्होंने विमान को सकुशल उड़ाकर इतिहास रच दिया।

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस