Diet Chart: राजनीति के दिग्गजों के सार्वजनिक जीवन से तो हर कोई वाकिफ है लेकिन देश की सबसे पुरानी पार्टी से लेकर सबसे नई तक नेताओं के निजी जीवन से जुड़ी चीजों की ज्यादा जानकारी आम लोगों को नहीं हैं। इन नेताओं की खाने पीने की आदतों से ज्यादातर लोग अंजान हैं। Sonia Gandhi, Arvind Kejriwal हों या फिर सपा नेता Akhilesh Yadav, इन नेताओं को रोजाना कई राजनीतिक कार्यक्रमों में शामिल होना पड़ता है। ऐसे में यह सवाल उठता है कि अपनी दिनचर्या को बनाए रखने के लिए यह नेता किस तरह से अपनी Food habits को बैंलेस कर चलते हैं।

घर का खाना खाती हैं सोनिया गांधी

देश की सबसे पुरानी राजनीतिक पार्टी कांग्रेस की मुखिया सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) के राजनीतिक जीवन से सभी परिचित हैं, बहुत हद तक उनके निजी जीवन के पन्ने भी आम जनता के सामने रहे हैं। हालांकि उनकी खाने को लेकर पसंद नापंसद और उनके रोजाना के डाइट प्लान को लेकर कम लोगों को ही जानकारी है।

News Crab की रिपोर्ट के मुताबिक सोनिया गांधी अपने घर का बना खाना ही पसंद करती हैं। उनके साथ ज्यादातर वक्त उनका टिफिन रहता है। उन्हें दोपहर के खाने में मिक्स दाल, हरी सब्जियां, चपाती और दही पसंद है। वहीं रात में वह हल्का खाना ही पसंद करती हैं। उन्हें गुजराती खाना भी पसंद है।

केजरीवाल तीखे से करते हैं परहेज

दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के मुखिया अरविंद केजरीवाल की food Habits में कम मिर्च का खाना शामिल है। वह अपने खाने में तीखा कम पसंद करते हैं। उन्हें डाइबिटीज है इस वजह से वे अपना खाना बहुत सोच समझकर कर लेते हैं। वह अपनी पत्नी के हाथ का बना घर का खाना ही खाते हैं। चुनाव प्रचार के दौरान केजरीवाल के खाने की चिंता उनकी पूरी टीम द्वार की जाती है। उन्हें मूंग दाल की खिचड़ी पसंद है। इसके अलावा ड्राय फ्रूट्स, एनर्जी ड्रिंक्स और लो शुगर डाइज को लेना पसंद करते हैं।

अखिलेश अपने पास हमेशा रखते हैं चॉकलेट

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी नेता अखिलेश यादव ब्रेकफास्ट में सिर्फ सब्जियां या फिर सेंडविच लेते हैं। इतना ही नहीं, वह इसके साथ दूध और चने भी खाना पसंद करते हैं। अखिलेश हमेशा अपने पास चॉकलेट रखते हैं। उन्हें अदरक की चाय पसंद है। डिनर में अखिलेश मसूर दाल, चपाती और हरी सब्जियां लेते हैं। वह फास्ट फूड पसंद नहीं करते हैं।

Posted By: Neeraj Vyas

fantasy cricket
fantasy cricket