आयकर विभाग (Income Tax) विभाग के नियमों के मुताबिक हर नौकरीपेशा या बिजनेस करने वाला शख्स जिसकी सालाना इनकम टैक्स फ्री इनकम से ज्यादा होती है उसे हर साल आयकर रिटर्न (ITR) करना अनिवार्य होता है। हालांकि, विभाग द्वारा आयकर दाखिल करवाने के दौरान सीनियर सिटीजन और व्हेरी सीनियर सिटीजन को कुछ रियायतें भी दी जाती हैं। 60 से 80 साल की उम्र के बीच के लग सीनियर सिटीजन (Senior Citizen) और 80 साल से ज्यादा उम्र के लोग व्हेरी सीनियर सिटीजन (Very Senior Citizen) कहलाते हैं।

आइटीआर कानून के सेक्शन 80 डी के तहत सीनियर सिटीजन्स को हेल्थ इंश्योरेंस प्रीमियम को 50,000 तक के बेनिफिट्स दिए जाते हैं। पूर्व में उनकी हेल्थ प्रीमियम पेमेंट डिडक्शन की लिमिट 30,000 रुपए थी।

Exemption Limit:

नियमों के अनुसार, जो नागरिक 60 साल से कम उम्र के हैं उनकी Basic Tax exemption Limit 2.5 लाख रुपए है, लेकिन सीनियर सिटीजन के लिए यह लिमिट 3 लाख रुपए है, वहीं Very Senior Citizen के लिए यह लिमिट 5 लाख रुपए की है।

Reverse Mortgage Scheme के तहत कोई डिडक्शन नहीं

इमरजेंसी के दौरान सीनियर सिटीजन मासिक कमाई के लिए अपने मॉर्टगेज एकोमोडेशन को रिवर्स कर सकते हैं। हालांकि, प्रॉपर्टी का मालिकाना हक उनके साथ ही रहेगा और उन्हें हर महीने मासिक पेमेंट दिया जाएगा। सीनियर सिटीजन को इंस्टॉलमेंट में दी जाने वाली राशि इनकम टैक्स के दायरे में नहीं आती है।

ब्याज की आय पर कोई टैक्स नहीं

60 साल से कम उम्र के लोग सेविंग बैंक अकाउंट पर 10,000 रुपए तक का डिडक्शन क्लेम कर सकते हैं। लेकिन सीनियर सिटीजन या व्हेरी सीनियर सिटीजन होने पर यह डिडक्शन क्लेम 50,000 रुपए तक किया जा सकता है।

No Advance Tax

सीनियर सिटीजन को तब तक एडवांस टैक्स भरने की जरुरत नहीं है जब तक कि उनकी कमाई किसी प्रोफेशन या बिजनेस से प्रॉफिट एंड गेन के तौर पर नहीं आ रही है।

Offline फाइल हो सकती है ITR

व्हेरी सीनियर सिटिजन के लिए ITR-1 (सहज) और ITR-4 (सुगम) भरना अनिवार्य नहीं है। वे आइटीआर दाखिल करने के किसी भी माध्यम का चुनाव कर सकते हैं। यह ऑनलाइन या ऑफ लाइन कुछ भी हो सकता है।

Posted By: Neeraj Vyas

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Raksha Bandhan 2020
Raksha Bandhan 2020