Aadhaar Card की उपयोगिता देश के नागरिकों के लिए बेहद अहम हो चुकी है। Aadhaar Card के बिना न सिर्फ सरकारी कामकाजों बल्कि निजी क्षेत्रों में भी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इस अहम दस्तावेज का सरकारी योजनाओं का लाभ लेने सहित कई अहम जगहों पर इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन कई ऐसे भी काम होते हैं जो बिना Aadhaar Card के भी किए जा सकते हैं। आधार कार्ड एक यूनिक आइडेंटिफिकेशन नंबर होता है जो कि हर व्यक्ति के लिए अलग होता है। इसमें उस व्यक्ति से जुड़ी कई महत्वपूर्ण जानकारियां होती हैं। आधार कार्ड में व्यक्ति के बायोमैट्रिक भी दर्ज होते हैं।

यहां Aadhaar Card है ज़रूरी

- PAN कार्ड बनवाने के लिए आधार कार्ड की जरुरत पड़ती है

- इनकम टैक्स रिटर्न को फाइल करने के लिए भी आधार नंबर की जरुरत लगती है

- सरकारी योजनाओं और सब्सिडी का लाभ लेने के लिए भी आधार कार्ड की अनिवार्यता है

इन कामों में नहीं लगती Aadhaar की जरुरत

प्रतियोगी परीक्षाएं: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन द्वारा ली जाने वाली प्रतियोगी परीक्षाओं में आधार कार्ड की अनिवार्यता नहीं है। NTA ने इसे अनिवार्य नहीं किया है।

स्कूल एडमिशन: कई स्कूल बच्चे के एडमिशन के पहले आधार कार्ड की मांग करते हैं लेकिन पालकों द्वारा इसे उपलब्ध कराना अनिवार्य नहीं है। कोई भी स्कूल आधार कार्ड के बेस पर बच्चों को एडमिशन देने से नहीं रोक सकता है।

मोबाइल कनेक्शन: टेलीकॉम कंपनी नए मोबाइल कनेक्शन को देने के लिए आधार कार्ड की मांग नहीं कर सकती हैं। अब लोग नया मोबाइल कनेक्शन ड्रायविंग लाइसेंस या वोटर आईडी कार्ड की मदद से भी ले सकते हैं। हालांकि आधार कार्ड पैन कार्ड, UGC और सीबीएसई परीक्षाओं के लिए अनिवार्य है।

बैंक खाता: किसी भी बैंक में नया खाता खुलवाने के लिए आधार कार्ड उपलब्ध कराना जरूरी नहीं है। वर्तमान खाते को भी आधार से लिंक करवाने की अनिवार्यता नहीं है।

Posted By: Neeraj Vyas

fantasy cricket
fantasy cricket