केंद्र सरकार ने गरीबों को इस लॉकडाउन में पैसे की तंगी से बचाने के लिए उनके जनधन खाते Jan Dhan Account में हर महीने 500 रुपए डालने का ऐलान किया था। इस महीने फिर से सरकार इन जनधन खातों में 500 रुपए की किश्त डालने वाली है। Jan Dhan Accout जनधन बैंक खाते SBI, ICICI, PNB, HDFC, Axis, Bank of India समेत देश की किसी भी बैंक में खुलवाया जा सकता है। अगर आप भी केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं के तहत मिलने वाली आर्थिक सहायताओं का सीधा फायदा लेना चाहते हैं तो जनधन खाता खुलवाना समझदारी होगी। अगर आपके पास जनधन खाता Jan Dhan Account नहीं है तो आप अपना जनधन खाता ऑनलाइन और ऑफलाइन खुलवा सकते हैं। इसके लिए आपको एक छोटी सी प्रक्रिया से गुजरना होगा और हो गया आपका काम।

इस Jan Dhan Bank Account में कई फायदे मिलते हैं। इन्हें जानकर आप जरूर अपना जनधन खाता खुलवा सकते हैं।आईए हम आपको बताते हैं कैसे जनधन खाते में आपको प्रधानमंत्री गरीब किसान योजना, Insurance, Pension जैसी चीजें का फायदा ले सकते हैं। वहीं जमा राशि पर ब्याज मिलता है। जानिए इसमें क्या-क्या फायदे मिलते हैं।

ऐसे करवा सकते हैं परिवर्तित

अगर आपका कोई पुराना बैंक खाता है जिसे आपने जनधन योजना के तहत नहीं खुलवाया तो इसे इस स्कीम के तहत लाना बहुत सरल है। इसके लिए आपको बैंक ब्रांच में जाकर रुपे कार्ड RuPay Card के लिए आवेदन करना होगा और साथ ही जरूरी कागजात देने के बाद संभवतः आप अपने खाते को जन धन अकाउंट में परिवर्तित कर सकते हैं।

मिलते हैं इतने सारे फायदे

खाते में पैसे ना हो तो भी निकाल सकते हैं कैश

जनधन खाताधारक को ओवरड्राफ्ट का फायदा मिलता है। अगर आपका जन धन खाता है तो आप ओवरड्राफ्ट के जरिए अपने खाते से अतिरिक्त 10000 रुपये तक निकाल सकते हैं। हालांकि, यह सुविधा 6 महीने तक जनधन खाते के सही संचालन के बाद मिलती है। साथ ही ओवरड्राफ्ट रकम पर ब्याद भी देना होता है।

मिनिमम बैलेंस की जरूरत नहीं

जनधन खाता जीरो बैलेंस अकाउंट है और इसमें आप बिना रकम रखे भी चला सकते हैं और इसकी कोई पेनल्टी भी नहीं लगती है।

लाइफ कवर और एक्सीडेंटल बीमा

जनधन खाताधारक को 30000 रुपए तक का लाइफ कवर, जो लाभार्थी की मृत्यु पर योगयता शर्ते पूरी होने पर मिलता है। वहीं खाताधारक को 2 लाख रुपए तक का एक्सीडेंटल इंश्योरेंस कवर दिया जाता है।

मिलते हैं यह भी फायदे

इस जनधन खाते का फायदा हर कोई ले सकता है और इसे पूरे देश में कहीं भी पैसे ट्रांसफर की सुविधा देता है। साथ ही सरकारी योजनाओं का पैसा सीधे आपके खाते में आएगा।

Posted By: Ajay Kumar Barve

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस