सार्वजनिक भविष्य निधि का पैसा मुश्किल समय में लोगों के बहुत काम आता है। कोरोना संक्रमण के चलते कई कर्मचारियों को अपनी नौकरी से हाथ धोना पड़ा है। ऐसे में पीएफ अकाउंट (PF Account) का पैसा से उन्हें काफी मदद हुई। बता दें कंपनी और कर्मचारी को ईपीएफओ (EPFO) में हर महीने राशि जमा करनी होती है। कर्मचारी को रिटायरमेंट के बाद पैसे मिलते हैं। वहीं जरूरत के समय भी पीएफ (PF) खाते से कुछ पैसे निकाले जा सकते हैं। हालांकि कई सब्सक्राइबर को नौकरी बदलते वक्त नहीं पता होता कि उनके अकाउंट में कितना पैसा जमा हो गया है। 1 अप्रैल से नया वित्त वर्ष भी शुरू हो गया है। ऐसे में कई बड़े बदलाव हुए हैं। कई कर्मचारियों के ईपीएफओ अकाउंट में ज्यादा पैसा भी आ सकता है। आइए जानतें है कैसे घर बैठे पीएफ खाते का बैलेंस चेक किया जा सकता है।

मिस्ड कॉल देकर पता करें

मिस्ड कॉल (Missed Call) देकर पीएफ बैलेंस जाना जा सकता है। इसके लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-2290406 पर मिस्ड कॉल करना है। इसके बाद फोन पर एक मैसेज आएगा। जिसके बाद कुल पीएफ पैसे की जानकारी मिल जाएगी।

एसएमएस से जानें बैलेंस

एसएमएस के जरिए पीएफ बैलेंस जानने के लिए रजिस्टर्ड नंबर से 7738299899 पर मैसेज सेंड करना है। मैसेज करने के लिए EPFOHO UAN ENG लिख करके 7738299899 पर एसएमएस करना है। कर्मचारी अंग्रेजी के अलावा हिंदी, पंजाबी, गुजराती, मराठी, कन्नड़, तेलुगु, तमिल, मलयालम और बंगाली भाषाओं में भी मैसेज प्राप्त कर सकते हैं।

Posted By: Navodit Saktawat