इन दिनों जहां देश में Coronavirus का संक्रमण फैल रहा है वहीं सरकार और बैंकों ने कहा है कि जितना हो सके डिजिटल लेनदेन करें ताकि नोटों से होने वाली संक्रमण की आशंका खत्म हो जाए। ऐसे में SBI और ICICI जैसे बैंक हैं जो आपको बिना Debit Card के ATM को छुए बिना पैसे निकालने की सुविधा देते हैं। हम आज आपको इन्हीं तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बाद आप एटीएम से पैसे निकालते वक्त आप कोरोना वायरस के संक्रमण से बच सकते हैं।

ATM से बिना डेबिट कार्ड के पैसे निकालने के लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया SBI ने जहां YONO Cash सुविधा YONO ऐप में दी है वहीं ICICI बैंक भी iMobile के माध्यम से ऐसी ही सुविधा देता है। हम आपको बताते हैं कि इन दोनों सुविधाओं की मदद से आप कैसे पैसे निकाल सकते हैं।

Yono App

स्टेप 1- सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में SBI YONO ऐप डाउनलोड करना होगा।

स्टेप 2- इसके बाद आपको इसमें अपना नेटबैकिंग यूजर आईडी और पासवर्ड डालना होगा। इसके लिए आपके पास एक्टिव इंटरनेट बैंकिंग अकाउंट होना चाहिए।

स्टेप 3- एक्टिव यूजर आईडी और पासवर्ड दर्ज करने के बाद दोबारा लॉगिन पर क्लिक कीजिए।

स्टेप 4- लॉगिन करने के बाद इसमें आपको एसबीआई योनो डैशबोर्ड नजर आएगा, यहां पर आपको अपने अकाउंट की पूरी जानकारी मिल जाएगी।

स्टेप 5- इसके जरिए कार्डलेस कैश निकासी के लिए वेबसाइट में नीचे की ओर 'माई रिवार्ड्स' सेक्शन में स्क्रॉल करना होगा। यहां पर आपको 6 विकल्प YONO Pay, YONO Cash, Bill Pay, Products, Shop, Book & Order नजर आएंगे। एटीएम से पैसे निकालने के लिए आपको इनमें से YONO Cash वाले विकल्प पर क्लिक करना है।

स्टेप 6- इस पर क्लिक करने के बाद आपको इस बात की जानकारी मिलेगी कि रोजाना आप कितना लेन-देन कर सकते हैं। नेट बैंकिंग यूजर एक ट्रांजेक्शन में 500 रुपये से 10,000 रुपये तक निकाल सकते हैं। एक दिन में योनो वेबसाइट के जरिए एसबीआई एटीएम से आप अधिकतम 20,000 रुपये निकाल सकते हैं। आप बिना डेबिट कार्ड या बिना योनो ऐप वाले स्मार्टफोन से यह ट्रांजेक्शन कर सकते हैं। सभी जानकारी प्राप्त करने के बाद 'Request YONO Cash' पर क्लिक कीजिए।

स्टेप 7- 'Request YONO Cash' के अंदर आप सेविंग अकाउंट में बैलेंस राशि देख सकते हैं। बैलेंस राशि वाले टैब के नीचे दी गई जगह में आपको वह राशि दर्ज करनी है जो आप निकालना चाहते हैं। इसके बाद 'Next' पर क्लिक कीजिए।

स्टेप 8- ट्रांजेक्शन के लिए 6 अंकों का YONO कैश पिन दर्ज करके YONO वेबसाइट के माध्यम से नकद निकासी की प्रक्रिया शुरू कीजिए।

ICICI की iMobile App से यूं निकालें कैश

SBI की ही तरह ICICI बैंक भी अपने ग्राहकों को ऐसी सुविधा देता है। हालांकि, यह सुविधा फिलहाल चुनिंदा एटीएम पर ही मिलेगी।

-इसके लिए आपको सबसे पहले आपको iMobile App डाउनलोड करें।

- इसके बाद इस ऐप में खुद को रजिस्टर कर लॉगिन करें।

- लॉगिन करने के बाद आपको इसमें 'Services' ऑप्शन नजर आएगा।

- यहां आपको 'Cash Withdrawal at ICICI Bank ATM' विकल्प को सिलेक्ट करना होगा।

- यहां आपको अपना अपना अकाउंट नंबर और राशि दर्ज करनी होगी।

- इसके बाद 4 अंकों वाला स्थाई PIN बनाए और सबमिट करें। रिजस्टर्ड मोबाइल पर तुरंत OTP मिलेगा।

- इसके बाद आप ICICI बैंक के ATM पर जाएं और वहां कार्डलेस कैश विड्रावल की प्रक्रिया को चुनें।

- इसके बाद पहले 'enter mobile number' और फिर 'reference OTP number' चुनें।

- जरूरी जानकारी दर्ज करें राशि निकाल लें। इस तरह एके बार में 20 हजार रुपए तक निकाले जा सकते हैं।

Posted By: Ajay Kumar Barve

fantasy cricket
fantasy cricket