कोरोना संकटकाल में देश इस वक्त मुश्किल हालातों का सामना कर रहा है। हालांकि सरकार ने आम आदमी को राहत पहुंचाने के लिए 20 लाख करोड़ के आर्थिक राहत पैकेज की घोषणा की है। इसके अलावा विभिन्न सरकारी योजनाओं के माध्यम से सरकार आम जनता को राहत पहुंचा रही है। किसान, मजदूर हो या नौकरीपेशा वर्ग इस संकट के वक्त सरकार ने सभी को किसी न किसी तरह से राहत पहुंचाने की कोशिश की है। पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana), जन धन योजना (Jan Dhan Scheme), मुद्रा स्कीम (Mudra Scheme), उज्जवला योजना (Ujjawala Yojana) सहित पीएफ खातों (PF Account) से आंशिक राशि निकासी छूट के माध्यम से सरकार ने जनता को राहत दी है। आप भी अगर इन योजनाओं के दायरे में आते हैं तो इनका आसानी से लाभ उठा सकते हैं।

प्रधानमंत्री किसान योजना (PM Kisan Yojana):

प्रधानमंत्री किसान योजना सरकार ने आर्थिक तौर पर कमजोर किसानों को राहत देने के लिए शुरू की है। इस योजना के जरिये किसानों को सरकार की ओर से सालाना 6,000 रुपए की राशि प्रदान की जाती है। यह राशि तीन किश्तों में सीधे लाभार्थी किसानों के बैंक खातों में ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से पहुंचाई जा रही है।

इस योजना की शुरुआत 1 दिसंबर 2018 को की गई थी। इसका लाभ लेने के लिए किसानों को रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य है जो कि स्थानीय पटवारी/ रेवेन्यू ऑफिसर/ नोडल अधिकारी (पीएम किसान) के माध्यम से कराया जा सकता है जिसे राज्य सरकार ने निर्धारित किया है। इसके अलावा कॉमन सर्विस सेंटर्स पर जाकर भी किसान अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

जन धन योजना (Jan Dhan Yojana):

केंद्र सरकार ने आर्थिक तौर पर कमजोर लोगों को सरकारी योजनाओं का सीधा लाभ पहुंचाने के लिए हर व्यक्ति का बैंक खाता खुलवाने की कवायद की थी। इसी कड़ी में केंद्र द्वारा जन धन योजना की शुरुआत की गई थी। सरकार ने इस योजना की शुरुआत 15 अगस्त 2014 में की थी। अब तक इस योजना के तहत 38 करोड़ से ज्यादा बैंक खाते खोले जा चुके हैं। आप भी अगर जन-धन योजना के तहत बैंक में अपना खाता खुलवाना चाहते हैं तो इसके फॉर्म ऑनलाइन उपलब्ध हैं। इसके लिए Online आवेदन भी किया जा सकता है।

किसी भी नजदीकी बैंक में जाकर जन-धन खाता खुलवाया जा सकता है। इसे खुलवाने के लिए कुछ जरूरी दस्तावेजों का संलग्न किया जाना जरूरी होता है। इसमें पहचान पत्र के साथ ही अन्य दस्तावेज होते है।

बैंक में जन-धन खाता खुलवाने के बाद रुपे एटीएम कार्ड बैंक द्वारा दिया जाता है। इसके साथ ही स्कीम के साथ 2 लाख रुपए का दुर्घटना बीमा कवर भी दिया जाता है। लाभार्थी की मृत्यू होने पर परिवार के लोगों को 30 हजार रुपए का जीवन बीमा दिए जाने का भी प्रावधान किया गया है। इस खाते में सरकार की योजनाओं के तहत दी जाने वाली राशि भी जमा होती है।

उज्जवला योजना (Ujjawala Yojana):

केंद्र सरकार ने हर घर में घरेलू गैस की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए प्रधानमंत्री उज्जवला योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत आर्थिक तौर से कमजोर वर्ग को मुफ्त गैस कनेक्शन मुहैया कराया जाता है। कोरोना के संकट काल में सरकार ने इस योजना के तहत तीन महीने तक उपभोक्ताओं को मुफ्त सिलेंडर भी उपलब्ध कराए हैं। 1 मई 2016 को इस योजना को लांच किया गया था। इस योजना से महिलाओं को बहुत बड़ी राहत मिली है। इस योजना का लाभ पाने के लिए ऑनलाइन आवेदन भी किया जा सकता है।

मुद्रा योजना (Mudra Scheme):

देश में रोजगार को बढ़ावा देने और युवाओं को स्वरोजगार के लिए प्रेरित करने के इरादे से सरकार ने मुद्रा योजना की शुरुआत की है, इसके तहत अलग अलग कैटेगरी में लोन उपलब्ध कराया जाता है। यह लोन विभिन्न कैटेगरी में 10 लाख तक लिया जा सकता है। 50 हजार तक के लोन पर सरकार द्वारा कोई गारंटी नहीं ली जाती है।

हाल ही में केंद्र ने 50 हजार तक के लोन पर लगने वाले ब्याज में 2 प्रतिशत की सब्सिडी देने का फैसला किया है। यह एक साल के लिए रहेगी। इसका लाभ 9.37 करोड़ कर्जधारकों को मिलेगा।

Posted By: Neeraj Vyas

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना