इन दिनों कोरोना वायरस संक्रमण के कारण लोगों के सामने रोजगार का संकट है। ऐसे में EPFO में जमा पैसा ही उनके लिए सहारा बनकर सामने आया है। PMGKY के तहत EPFO Employees Provident Fund Organization ने अब तक Covid-19 के तहत 1 हजार करोड़ से ज्यादा की रकम लोगों के खाते में पहुंचा दी है। इन हालातों के बीच सरकार ने कंपनियों से कहा है कि वो अपने कर्मचारियों की तनख्वाह ना काटें और उन्हें नौकरी से भी ना निकालें। ऐसे में अगर आपकी कंपनी अपके खाते में EPF का पैसा जमा करवाती है।

ऐसे पता करें पैसे जमा हुए या नहीं

अगर आपको भी अपने खाते में आ रहे पैसे की जानकारी लेनी है तो इसके कुछ आसान तरीके हैं। इन तरीकों से आपको घर बैठे यह जानकारी मिल जाती है कि आपकी कंपनी ने आपके खाते में इस महीने की राशि जमा करवाई है या नहीं।

Mobile Number

इसका सबसे आसान तरीका है आपको मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड होना। अगर आपके EPF अकाउंट से आपका मोबाइल नंबर लिंक है तो जैसे ही आपके अकाउंट में नियोक्ता द्वारा आपकी और अपनी किस्त की राशि जमा करवाई जाएगी तो आपको इसका मैसेज आ जाएगा।

Passbook

मोबाइल नंबर के अलावा आपके पास Passbook एक विकल्प है जिसके माध्यम से आप यह पता कर सकते हैं कि आपके खाते में तय समय पर पैसे डाले जा रहे हैं या नहीं। इसके लिए आपके पास उपलब्ध UAN नंबर काम आएगा। इस UAN नंबर की मदद से आप EPFO की आधिकारिक साइट के अलावा Umang App से भी अपने खाते की जानकारी ले सकते हैं। UAN में लॉगिन करने के बाद आपको यहां पासबुक का विकल्प नजर आता है। इस पर क्लिक करते ही आपको आपके खाते में जमा कुल राशि के अलावा यह जानकारी भी मिल जाती है कि हर महीने आपके खाते में तय रकम जमा हो रही है या नहीं।

बैलेंस भी कर सकते हैं चेक

अपने खाते में जमा होने वाली राशि के अलावा आप जब चाहें तब अपने खाते में जमा पैसे की जानकारी भी ले सकते हैं। इसके लिए आपको अपने रजिस्टर्ड नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल देना होगा और आपको आपका EPF बैलेंस पता लग जाएगा। वहीं 7738299899 नंबर पर आप EPFOHO UAN ENG।

ENG का मतलब यहां अंग्रेजी से है। आपको जिस भाषा में जानकारी चाहिए उसके पहले तीन अंग्रेजी अक्षर लिखें। यानी कि यदि आप हिंदी में जानकारी चाहते हैं तो आपको 'EPFOHO UAN HIN' लिखना होगा और मराठी में जानकारी के लिए 'EPFOHO UAN MAR' लिखकर मैसेज भेजें।

Posted By: Ajay Kumar Barve

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना