नई दिल्ली। (Chandra Grahan July 2020 India: Day, Date and Timings When and How to Watch Lunar Eclipse) साल 2020 का तीसरा चंद्र ग्रहण 5 जुलाई होने जा रहा है। इससे पहले 10 जनवरी को पहला चंद्रग्रहण और पांच जून को दूसरा चंद्रग्रहण हुआ था। चंद्र ग्रहण तब होता है, जब सूर्य, चंद्रमा और पृथ्वी तीनों एक सीध में आ जाते हैं और चंद्रमा, पृथ्वी की छाया में चला जाता है। इस बार होने वाला ग्रहण छाया चंद्र ग्रहण होगा, क्योंकि धरती की छाया के क्षेत्र से होते हुए चंद्रमा गुजरेगा। वह पूरी तरह से धरती के पीछे नहीं छिपा होगा।

चंद्र ग्रहण का समय

इस साल पांच जुलाई को चंद्र ग्रहण भारतीय समयानुसार सुबह 8:38 बजे से शुरू होगा और 11:22 बजे तक चलेगा। अधिकतम ग्रहण सुबह 9:59 बजे के आस-पास होगा। ग्रहण की कुल अवधि 2 घंटे 45 मिनट की होगी। हालांकि, दिन के समय ग्रहण होने की वजह से यह ग्रहण भी भारत में नहीं दिखाई देगा। ग्रहण को अफ्रीकी महाद्वीप, उत्तर अमेरिका, दक्षिण अमेरिका, प्रशांत, अटलांटिक और हिंद महासागर सहित कुछ जगहों से देखा जा सकेगा।

पांच जून को चंद्रग्रहण और 21 जून को सूर्य ग्रहण पड़ चुका है और अब पांच जुलाई को फिर से चंद्र ग्रहण पड़ रहा है। कहा जाता है कि जब एक महीने में दो या दो से अधिक ग्रहण पड़ते हैं, तो वह समय राजा या किसान के लिए सही नहीं रहता है। हाल-फिलहाल में जो आपदाएं चारों तरफ से पूरी दुनिया में टूट रही हैं, उन्हें देखकर तो यही कहा जा सकता है।

इन बातों का रखें ध्यान

- ग्रहण से पहले ही सूतक काल शुरू हो जाता है। इसलिए ग्रहण से पहले से लेकर खत्म होने तक कुछ भी खाना-पीना नहीं चाहिए। दरअसल, इस दौरान नकारात्मक कण वायुमंडल में फैल जाते हैं, जिससे खाने-पीने की चीजें अशुद्ध हो जाती हैं।

- गर्भवती महिलाओं को ग्रहण के दौरान नुकीली चीजों, सुई, चाकू आदि का इस्तेमाल नहीं करने की सलाह दी जाती है। साथ ही उन्हें ग्रहण न देखने की सलाह भी दी जाती है। इस दौरान मंत्र जाप या पूजा, ध्यान करने से विशेष लाभ होता है।

Posted By: Shashank Shekhar Bajpai

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना