नई दिल्ली। टेलीविजन विज्ञापनों से अपने कॅरियर की शुरुआत करने वाले हॉलीवुड के सुपर स्टार लियोनार्डो डी कैप्रियो के लिए 73वें गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड्स बेहद यादगार रहा।

जहां उन्हें 'द रेवनेंट' फ‍िल्म के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के सम्मान से नवाजा गया। सम्मान हासिल करने पर जहां लियोनार्डो ने अपनी खुशी जाहिर की, तो वहीं लोगों ने इस्‍टैंडिंग ओवेशन देकर उनको सम्मान दिया।

ये पहला मौका नहीं है, जब लियोनार्डो को किसी विशेष पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। इससे पहले साल 2014 में लियोनार्डो को फिल्म 'एविएटर' में अपने प्रदर्शन के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का गोल्डन ग्लोब पुरस्कार मिल चुका है। लियोनार्डो के अचीवमेंट में एक खास बात और है कि साल 2010 में पहली बार फोर्ब्‍स मैगजीन ने उन्‍हें हॉलीवुड में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले अभिनेता के रूप में चुना। उन्होंने उस साल दो हिट फिल्में दीं, जिसमें उनकी कमाई 7.7 करोड़ डॉलर हुई थी।

लियोनार्डो से इतर 73वें गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड्स में सर्वश्रेष्ठ निदेशक का सम्मान अलेजान्द्रो गोंजालेज इनैरीतू को 'रेवेनांट' फिल्‍म के लिए दिया गया है। कॉमेडी या म्यूजिकल फिल्‍म श्रेणी में बेहतरीन अदाकारा का अवॉर्ड जेनिफर लॉरेंस को फिल्‍म 'जॉय' के लिए मिला।

इसके इलावा ब्रिटेन की केट विंसलेट को फिल्म 'स्टीव जॉब्स' के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का अवॉर्ड दिया गया है। टीवी मूवी या मिनी सीरिज में लेडी गागा को अमेरिकी हॉरर स्टोरी 'होटल' के लिए बेहतरीन अदाकारा का पुरस्कार दिया गया।

गोल्डन ग्लोब का सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता का अवॉर्ड जाने-माने अभिनेता सिल्वेस्टर स्टैलौन को मिला है। ये अवॉर्ड उन्होंने फिल्म 'क्रीड' में बॉक्सर रॉकी बाल्बोआ किरदार के लिए जीता है।

Posted By:

  • Font Size
  • Close