Jeevan Akshay Policy: हर कोई चाहता है कि उसका जीवन बुढ़ापे में ठीक से गुजरे। उसे अपनी जरूरतों के लिए किसी के सामने हाथ न फैलाना पड़े। यानी उन्हें हर माह उनके खर्च के लिए एक निश्चित राशि मिलती रहे। जनता की इस इच्छा और आकांक्षाओं को देखते हुए कई कंपनियां पेंशन योजना लेकर आई हैं। इन्हीं में से एक बीमा है एलआईसी का जीवन अक्षय प्लान। इस पॉलिसी के तहत निवेश करने पर आखिरी सांस तक पेंशन मिलती है। यह सिंगल प्रीमियम पेंशन प्लान है। इस स्कीम में एक बार में राशि या किस्त में भुगतान कर सकते हैं।

ऑनलाइन या ऑफलाइन से सकते हैं पॉलिसी

इस स्कीम में निवेश करने पर निर्धारित अवधि के बाद आय मिलना शुरू कर देती है। जीवन अक्षय योजना के तहत पॉलिसीधारक को जीवन भर हर महीने एक निश्चित राशि मिलती है। यानी एकमुश्त निवेश करने के बाद निवेशक को नियमित रूप से हर महीने पैसे मिलते हैं। कोई भी व्यक्ति इस पॉलिसी को ऑनलाइन या ऑफलाइन खरीद सकता है। एलआईसी की जीवन अक्षय पॉलिसी 30 से 85 वर्ष के आयु वर्ग के व्यक्ति ले सकते हैं।

जितना निवेश उतनी मिलेगी पेंशन

यह संयुक्त निवेश की सुविधा भी प्रदान करता है। जीवन अक्षय योजना में एक लाख का निवेश करने पर तीन हजार रुपए प्रतिमाह पेंशन और 12 हजार रुपए सालाना पेंशन मिलती है। इस तरह आप जितना अधिक निवेश करेंगे, आपको उतनी ही अधिक पेंशन मिलेगी। पॉलिसी लेने की शुरुआत में पॉलिसीधारक को गारंटीकृत वार्षिकी दर मिलती है। इनमें से अगर आप एक समान दर पर आजीवन देय वार्षिकी का विकल्प चुनते हैं तो आपको हर महीने चार हजार रुपये पेंशन मिलेगी। इस योजना के तहत पेंशन सालाना, छमाही, तिमाही या हर महीने ली जा सकती है।

टैक्स में मिलेगी छूट

अगर कोई निवेशक इस पॉलिसी में एक बार में 9,16,200 का निवेश करता है तो उसे 9 लाख रुपये का सम एश्योर्ड मिलता है। साथ ही निवेशक एक फीसदी टैक्स छूट का भी फायदा उठा सकता है। वहीं, आपको सालाना 86,265 रुपये मिलेंगे। आपको अर्धवार्षिक आधार पर 42,000 रुपये मिलेंगे और यदि आप तिमाही आधार पर पैसा लेना चाहते हैं तो आपको 20,745 रुपये दिए जाएंगे। इसी तरह अगर आप मासिक आधार पर पेंशन लेना चाहते हैं तो आपको 6,859 रुपये की राशि मिलेगी।

Posted By: Shailendra Kumar