LIC Jeevan Shanti Scheme: प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाले लोगों को और छोटे मोटे व्यवसाय में लगे लोगों को अपने बुढ़ापे की चिंता जरूर होती है। इसके लिए लोग तरह-तरह के इंतजाम भी करते हैं, लेकिन सिर्फ 5 लाख रुपये में आप अपना बुढ़ापा सुरक्षित कर सकते हैं। हालांकि इसके लिए आपको समय रहते 5 लाख रुपये LIC की सही स्कीम में जमा कर देने होंगे। ऐसा करने पर आप बुढ़ापे में घर बैठे 9 हजार रुपये के करीब मासिक पेंशन पा सकते हैं और आसानी से अपना बुढ़ापा गुजार सकते हैं। लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन की इस स्कीम का नाम है LIC New Jeevan Shanti, जिसका टेबल नंबर 850 है। इस योजना के जरिए हर महीने 9 हजार के करीब पेंशन पाने के लिए आपको 35 साल की उम्र में 5 लाख रुपये जमा कर देने हैं। इसके बाद 55 साल की उम्र से आपको हर महीने 9 हजार के करीब पेंशन मिलने लगेगी।

क्या है LIC की जीवन शांति स्कीम

LIC New Jeevan Shanti स्कीम काफी पुरानी स्कीम है, लेकिन LIC ने इसे फिर से कुछ बदलावों के साथ पेश किया है। 25 अगस्त 2020 को फिर से लॉन्च हुई इस स्कीम में सालाना, छमाही, तिमाही और मासिक आधार पर पेंशन ली जा सकती है। वहीं LIC इस योजना में कम से कम 1000 रुपये मासिक पेंशन की गारंटी देती है और कम से कम 1.5 लाख रुपये निवेश करना पड़ता है। 1.5 लाख के निवेश पर मंथली पेंशन 1000 रुपए, क्वॉर्टरली पेंशन 3000 रुपए, छमाही पेंशन 6000 रुपए और सालाना पेंशन 12000 रुपए है।

इन बातों का ध्यान रखना जरूरी

1.5 लाख से कम के निवेश पर यह स्कीम नहीं खरीदी जा सकती है। इस पॉलिसी को खरीदने के लिए कम से कम उम्र 30 साल होनी चाहिए और अधिकतम उम्र 79 साल हो सकती है। इस योजना में निवेश करने के एक साल बाद भी पेंशन ली जा सकती है। और अधिकतम 20 सालों के लिए पेंशन को टाला जा सकता है। हालांकि 20 साल तक पेंशन लेने पर पेंशन की राशि काफी ज्यादा हो जाती है। इस योजना में पेंशन शुरू होने की न्यूनतम उम्र 31 साल और अधिकतम उम्र 80 साल है।

नॉमिनी को भी मिलेगी पेंशन

अगर पालिसी होल्डर की मौत हो जाती है तो नामिनी के पास दो विकल्प होते हैं। वह एकसाथ पूरा पैसा ले सकता है या फिर खुद के लिए पेंशन बनवा सकता है। इस योजना के प्रीमियम पर सेक्शन 80सी के तहत छूट मिलती है। पेंशन की राशि टैक्सेबल होती है, पर पॉलिसी होल्डर की मौत होने पर नॉमिनी को मिलने वाला पैसा टैक्स फ्री होता है।

कैसे मिलेगी हर महीने 9 हजार के करीब पेंशन

अगर आप 35 साल की उम्र में इस स्कीम में 5 लाख रुपए का निवेश किया है तो आपको 20 साल बाद आपको हर महीने 8750 रुपए मिलने लगेंगे। आप चाहें तो आपको निवेश के एक साल बाद भी पेंशन का लाभ मिलने लगेगा, लेकिन इसमें पेंशन की राशि कम हो जाएगी और निवेश की राशि भी बदल सकती है। इस योजना में निवेशकों को 21.6 फीसदी की दर से सालाना ब्याज मिलता है।

Posted By: Arvind Dubey