LIC Kanyadan Policy: देश में बढ़ती मंहगाई आम जनता के लिए परेशानी बनी हुई है, खर्चों की वजह से जेब पर पड़ता असर लोगों के लिए भविष्य की चिंता व्यक्त कर रहा है। ऐसे में जिन लोगों को अपनी छोटी सी बेटी के भविष्य की चिंता सता रही है तो वहीं बढ़ती मंहगाई ने इस चिंता को और बढ़ा दिया है। अगर आप भी भविष्य में अपनी बेटी की शादी की चिंता कर रहे हैं तो अब चिंता करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि LIC की एक खास स्कीम आपको भविष्य में अच्छे खासे फायदे देगी, जिससे आप अपनी बेटी की शादी कर सकते हैं।

LIC Kanyadan Policy के तहत आप अपनी बेटी की शादी बड़ी ही धूम धाम के साथ कर सकते हैं। इस पाॅलिसी को लेने के बाद आप चिंता मुक्त हो जाएंगे। ये पाॅलिसी खासतौर पर बेटियों की शादी के लिए ही बनाई गई है। ताकि आप बिना किसी चिंता के अपना जीवन चला सकें और बेटी की शादी का समय आने तक आपको LIC Kanyadan Policy से अच्छी खासी रकम मिल जाएगी जिससे आप अपनी बेटी की शादी कर पाएंगे। तो चलिए अब इस पाॅलिसी के बारे में विस्तार से समझते हैं..

कौन-कौन से दस्तावेज जरूरी हैं

अगर आप भी एलआईसी कन्यादान पाॅलिसी लेने के इच्छुक हैं तो इसके लिए आपको फाॅर्म भरना होगा। इस फाॅर्म के साथ आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र, पहचान पत्र, पते का प्रूफ और पासपोर्ट साइज फोटो होना आवश्यक है। इसके अलावा हस्ताक्षर किया हुआ आवेदन फाॅर्म और पहले प्रीमियम के लिए चेक या कैश के साथ-साथ जन्म प्रमाण पत्र भी देना होगा। इन डाॅक्युमेंट के साथ आप इस पाॅलिसी को ले सकते हैं और अपनी भविष्य की चिंता से मुक्त हो सकते हैं।

ये होंगे पाॅलिसी के फायदे

LIC Kanyadan Policy दो समय सीमा के आधार पर ली जा सकती है। 25 साल की जगह इसे आप 13 साल के लिए भी ले सकते हैं। कन्यादान पाॅलिसी का उपयोग जरूरी नहीं कि आप बेटी की शादी के लिए ही करें। इसका इस्तेमाल आप बेटी की पढ़ाई में भी कर सकते हैं। कुल मिलाकर आप इस पाॅलिसी को लेकर बेटी की पढ़ाई और उसकी शादी की चिंता से मुक्त हो जाएंगे।

LIC Kanyadan Policy की समय अवधि

अगर आप भी अपनी बेटी के लिए LIC Kanyadan Policy लेना चाहते हैं तो इसके लिए जरूरी है कि आपकी उम्र कम से कम 30 साल की हो। वहीं बेटी की उम्र की बात करें तो उसकी उम्र कम से कम 1 साल होना आवश्यक है। ये पाॅलिसी का समय वैसे तो 25 साल तक का है, लेकिन प्रीमियम सिर्फ 22 साल तक ही देना है। बाकी के 3 साल के लिए कोई प्रीमियम नहीं देना होगा। वहीं ध्यान देने वाली बात यह भी है कि बेटी की उम्र के हिसाब से इस पाॅलिसी की समयसीमा कम भी की जा सकती है।

मृत्यु होने पर मिलेगा फायदा

मान लीजिए कि आपने अपनी बेटी के लिए पाॅलिसी ले ली है और किसी कारणवश पाॅलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार को प्रीमियम भरने की आवश्यकता नहीं होगी। अगर मौत एक्सीडेंटल है तो परिवार को 10 लाख रूपये एकमुश्त अदा किए जाएंगे। वहीं अगर मौत सामान्य हालातों में हुई तो परिवार को 5 लाख रूपए दिए जाएंगे। इसके साथ ही परिवार को मैच्योरिटी तक हर साल 50,000 रूपये भी मिलेंगे। इसका मतलब यह है कि इस प्लान के अनुसार मृत्यु होने पर फायदा भी मिलेगा। 25 साल बाद 27 लाख की रकम नाॅमिनी को दी जाएगी।

LIC Kanyadan Policy प्रीमियम

इस पाॅलिसी का प्रीमियम इतना कम है कि इसे कोई भी आम इंसन वहन कर सकता है। इसे खासतौर पर ऐसे ही परिवार के लिए बनाया गया है, जिसे भविष्य में अपनी बेटी की शादी की चिंता हो। इसके लिए आपको रोजाना सिर्फ 121 रूपये देना होगा यानी हर महीने 3600 रूपये के लगभग प्रीमियम भरना होगा। आप चाहें तो इससे कम प्रीमियम पर भी पाॅलिसी ले सकते हैं। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि इससे मिलने वाली रकम भी कम हो जाएगी। अगर आप रोजाना 121 रूपये का निवेश करते हैं तो 25 साल बाद आपको 27 लाख की रकम मिलेगी।

Posted By: Arvind Dubey