वन नेशन वन राशन कार्ड योजना का फायदा लेने के लिए आपके राशन कार्ड से आधार नंबर लिंक होना चाहिए। इसलिए सरकार ने राशन कार्ड (Ration Card) से आधार नंबर (Aadhaar Card) लिंक करने से इसका लाभ लेने की पात्रता मिल जाती है। वन नेशन वन राशन कार्ड योजना का फायदा लेने के लिए ऐसा करना जरूरी है। इस योजना के तहत राशनकार्ड धारक देश के किसी भी शहर या गांव में राशन ले सकते हैं। फिलहाल यह योजना बिहार, उत्तर प्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र, हरियाणा, पंजाब, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, गोवा, झारखंड,कर्नाटक, केरल, त्रिपुरा, हिमाचल प्रदेश और दमन-दीव में लागू है। राशन कार्ड से आधार नंबर लिंक होने से राशन आवंटन की प्रक्रिया में धांधली को रोका जा सकता है वहीं आप सरकारी योजनाओं का लाभ भी ले सकते हैं। अगर आपका भी आधार कार्ड नंबर आपके राशन कार्ड से लिंक नहीं हुआ है तो हम आपको पूरी प्रोसेस बताते हैं।

Ration Card Aadhaar Number Linking process

- राशन कार्ड से आधार नंबर लिंक करने के लिए राशन कार्ड धारक को अपने और परिवार के सदस्यों के आधार कार्ड की कॉपी और राशनकार्ड की कॉपी राशन दुकान पर जमा करानी होगी।

- इसके साथ ही परिवार के मुखिया की पासपोर्ट साइज फोटो भी देनी होगी।

- आवेदक की जानकारी चेक करने के लिए राशन दुकान संचालक राशन कार्ड धारक के बायोमैट्रिक मशीन से अंगूठे के निशान चेक कर सकता है।

- जिस व्यक्ति के नाम पर राशन कार्ड है अगर उसका बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक नहीं है तो उसे अपने बैंक अकाउंट की पासबुक की भी फोटोकॉपी राशन दुकान पर जमा करानी होगी।

- जैसे ही राशन कार्ड और आधार नंबर लिंक होगा तो राशन कार्ड धारक के मोबाइल नंबर पर इसका मैसेज आ जाएगा।

- अगर राशन कार्ड धारक इंटरनेट का उपयोग कर सकता है तो वो ऑनलाइन भी इसे लिंक कर सकता है।

- इसके लिए उसे UIDAI की आधिकारिक साइट पर जाकर वहां अपना राशन कार्ड लिंक करना होगा।

Posted By: Navodit Saktawat