बिहार पंचायत चुनाव रिजल्ट 2021: बिहार में 11 चरणों में होने वाले पंचायत चुनाव के चौथे चरण की मतगणना जारी है। इस चरण में जिला परिषद सदस्‍य, मुखिया, पंचायत समिति सदस्‍य, वार्ड सदस्‍य, सरपंच व पंच के पदों के लिए 88137 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला होगा। मुजफ्फरपुर के मतगणना केंद्र पर भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पुलिस को लाठीचार्ज का सहारा लेना पड़ा। मुजफ्फरपुर जिले के साहेबगंज थाना क्षेत्र की हलीमपुर पंचायत के मुखिया उम्मीदवार अजय राय की मौत हो गई है। चौथे चरण में मतगणना और वोटिंग से पहले ही 3,220 उम्मीदवार निर्विरोध निर्वाचित हो चुके हैं। इनमें एक मुखिया, 115 वार्ड सदस्य और 3104 पंच शामिल हैं।वहीं ग्राम पंचायत समिति सदस्य के 7 और ग्राम कचहरी पंच के 140 पदों के लिए एक भी पर्चा दाखिल नहीं किया गया।

बिहार पंचायत चुनाव रिजल्ट 2021: चौथे चरण के विजेताओं की लिस्ट

दूसरे चरण की मतगणना, जानिए प्रमुख बातें

यहां पहला परिणाम जमुई के अलीगंज में अधा पंचायत से रहा। यहां प्रधान पद पर हिना कौसर ने जीत हासिल की है। वहीं औरंगाबाद के नवांजर की महुआं पंचायत में ब्रजमोहन सिंह जीत गए हैं। बिहार पंचायत चुनाव के दूसरे चरण की गिनती की हर अपडेट जानने के लिए यहां क्लिक करें। बता दें पहली बार ईवीएम से इन चुनावों में मतगणना हुई है। 11 चरणों में हो रहे बिहार पंचायत चुनावों में मुखिया, पंचायत समित सदस्‍य, वार्ड सदस्‍य, सरपंच, पंच व जिला पार्षदों का चुनाव होना है। ओसीआर साफ्टवेयर के जरिए ईवीएम के मतों की गणना हो रही है। यहां पहले चरण में 10 जिलों के 12 प्रखंडों की 151 पंचायतों में मतदान हुआ था। इस दौरान मतदान प्रतिशत करीब 60 फीसदी रहा था।

रोहतास मुखिया चुनाव परिणाम:

शाहपुर: नागेंद्र पासवान

दारानगर: कौशल्या देवी

भद्रा: साबिर अंसारी

उल्ही बनाही: टेट्री देवी

तिलोखर: सविता देवी

जयंतीपुर: उमा चंद्रवंशी

सीवान सदर ब्लॉक - मुखिया परिणाम

- सियादी: सुभाष कुमार प्रजापति

- सरावन: आलमगीर अंसारी

- पिथौरी: मनकेश्वर मांझी

- मकरियार: प्रभुनाथ सिंह

- धनौती: तिलकी देवी

- चनौर: संजय सिंह

- बगदा: दिलीप यादव

पटना पंचायत चुनाव परिणाम 2021:

जालपुरा में गुड्डू कुमार ने सुनील कुमार को 838 मतों से हराया।

महाबलीपुर में निकेश कुमार ने विनोद कुमार को 771 मतों से हराया।

सरसी-पिपरदाहा से रेयाशत हुसैन ने मीना देवी को 963 मतों से हराया।

भैरहरिया-सियारामपुर में दुखनी देवी ने भीम पासवान को 1265 मतों से हराया.

अकबरपुर-रानीपुर में तीजा देवी ने उर्मिला देवी को 209 मतों से हराया।

खानपुरा-तारणपुर में दशरथ राम ने नरेश प्रसाद को 95 मतों से हराया।

बल्लीपंकड़-अमरपुरा में दीपू सिंह ने रणधीर कुमार को 458 मतों के अंतर से हराया.

माधवन-मखमिलपुर में आशा देवी ने देवलगन मोची को 531 मतों के अंतर से हराया।

मुदिका पंचायत में कंचन माला ने शैला देवी को 140 मतों से हराया।

अजदा सीकरिया पंचायत में मीना देवी ने अनीता देवी को 170 मतों से हराया।

LIVE Bihar Panchayat Chunav Result 2021: पहले चरण के बड़े नतीजे

औरंगाबाद सदर प्रखंड के पड़रावां पंचायत से पहला परिणाम आया। यहां वार्ड नंबर दस से वार्ड सदस्य प्रत्याशी रामकुमार चौबे ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी बब्लू सिंह को 13 मतों से हराया है। रामकुमार चौबे को 113 वोट मिले। जबकि बब्लू सिंह को 101 मत मिला।

औरंगाबाद सदर प्रखंड के पडरवां पंचायत के मौजूदा मुखिया गुलशन कुमार हार गए हैं। उन्हें अनिल पासवान ने 253 मतों से हराया। अनिल पासवान को 1395 वोट मिले, जबकि गुलशन कुमार को 1142 वोट मिले।

मुखिया पद पर गोखुला फतेहपुर पंचायत से किरण देवी चुनी गईं। उन्होंने 643 मतों से जीत हासिल की। किरण देवी को 1651 और रूना देवी को 1009 वोट मिले। जमुई की कुमार पंचायत समिति से त्रिकोणीय मुकाबले में राजकुमार 303 वोटों से जीते। उन्होंने विनोद कुमार मंडल को हराया। राजकुमार को 1600 और विनोद कुमार मंडल को 1297 वोट मिले।

जमुई के उत्तरी हिस्से पोहे पंचायत समिति से उपप्रमुख नायर खान ने फिर जीत दर्ज की है। उन्होंने संजीत सिंह को 70 मतों से हराया। औरंगाबाद की पडरवां पंचायत से मुखिया प्रत्याशी अनिल पासवान ने गुलशन कुमार को 266 मतों से हराया।

नवादा जिले के गोविंदपुर प्रखंड के वार्ड एक में बलबीर यादव, दो में राधिया देवी, तीन में मोबिना खातून, चार में रफीदा खातून, पांच में ललिता देवी, छह में सुनीता देवी, सात में सुरजी देवी, आठ में खुशनुमा परवीन, बिंदा यादव में नौ में जितेंद्र कुमार, 11 में अरविंद कुमार, 12 में कौशल्या देवी, 13 में शशिभूषण प्रसाद और 14 में अनुज कुमार को विजेता घोषित किया गया है। वहीं जमुई जिले के पोहे पंचायत समिति उत्तरी भाग से उपप्रमुख नैयर खान ने फिर जीत दर्ज की है।

रोहतास में दावत के जमशोना पंचायत से पूर्व मुखिया जीते। संझौली के चंडी में मुखिया पद के चुनाव में मिथलेश कुमार यादव ने जीत हासिल की। वहीं जमुई जिले के सिकंदरा प्रखंड की पोहे पंचायत से मनोज मंडल जीते।

कैमूर के कुदरा प्रखंड की खरहाना पंचायत से मुखिया पद पर अशोक चौरसिया निर्वाचित हुए हैं।

किस जिले में क्या हैं हालात

डेञॉ घंटे की देरी के बाद औरंगाबाद में सबसे पहले पड़रावां पंचायत की मतगणना शुरू हो चुकी है और नवादा के गोविंदपुर प्रखंड के बकसोती पंचायत में भी मतों की गिनती भी आरंभ हो चुकी है। वहीं गया जिले में भी देरी के साथ मतगणना शुरू हुई है। कई जगहों पर तकनीकि समस्या के कारण मतगणना शुरू होने में देरी हो रही है। कुछ जगहों पर पेपर बैलेट से भी मतदान हुआ था। यहां नतीजे आने में देरी होगी। अब कुछ देर बाद से रूझान व नतीजे आने लगेंगे।

यहां भी क्लिक करें: LIVE बिहार पंचायत चुनाव रिजल्ट 2021: देखें winners list

जीत के जश्न की तैयारियां शुरू

मतगणना शुरू होने के साथ ही फूलों की दुकानें सज गई हैं और कई उम्मीदवारों के समर्थक जीत के जश्न की तैयारी कर रहे हैं। नवनिर्वाचित जनप्रतिनिधियों के स्‍वागत के लिए मतगणना केंद्रों के बाहर फूलों व मिठाइयों की दुकानें अभी से लग चुकी हैं। पंचायत चुनाव के पहले चरण में 10 जिलों के 12 प्रखंडों की 151 पंचायतों में हुए मतदान की मतगणना शुरू हो चुकी है। अब कुछ ही देर में नतीजे भी आने लगेंगे। सबसे पहले ईवीएम से हुई वोटिंग के नतीजे आएंगे।

प्रशासन ने की चाक चौबंद व्यवस्था

मतगणना को लेकर शहर में शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए विभिन्न क्षेत्रों में धारा 144 लागू की गई है। कई मार्गो पर वाहनों के आने-जाने पर रोक लगा दी गई है। उम्मीदवार और उनके समर्थक लाइन में खड़े होकर मतदान केन्द्र में प्रवेश कर रहे हैं। सभी समर्थक मतगणना में गड़बड़ी की आशंका को लेकर पूरी प्रक्रिया की निगरानी भी कर रहे हैं। इस बीच शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए सुरक्षाकर्मी भी मौजूद हैं।

15078 प्रत्याशियों की किस्मत का होगा खुलासा

पहले चरण में कुल 4646 पदों के लिए 15078 प्रत्याशियों ने भाग्य आजमाए हैं। इनमें 7191 पुरुष प्रत्याशी और 7887 महिला प्रत्याशी हैं। पहले चरण में 858 प्रत्याशी पहले हीं निर्विरोध निर्वाचित हो चुके हैं। नामांकन नहीं होने के कारण 72 पद रिक्त भी रह गए हैं। तकनीकी समस्या के कारण अरवल जिले में पंचायत समिति सदस्य के एक पद पर पुनर्मतदान भी कराया जाएगा।

कहां हुई थी कितनी वोटिंग

रोहतास - 62.50

कैमूर - 60.04

औरंगाबाद - 62.00

गया - 60.50

नवादा - 57.75

जहानाबाद - 56.69

अरवल - 59.00

बांका - 61.00

मुंगेर - 57.50

जमुई - 61.50

Posted By: Arvind Dubey