Presidential Elections Nomination । झारखंड के पूर्व राज्यपाल और आदिवासी महिला नेता 64 वर्षीय द्रौपदी मुर्मू आज राष्ट्रपति चुनाव के लिए अपना नामांकन दाखिल कर दिया। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह सहित अन्य वरिष्ठ नेताओं भी मौजूद रहें। Draupadi Murmu के नामांकन के दौरान ओडिशा की सत्तारूढ़ बीजू जनता दल (बीजद) के प्रतिनिधि के रूप में मौजूद रहे। NDA की ओर से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू का नामांकन दाखिल करने से पहले उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ संसद पहुंचे। NDA की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू ने कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और NCP प्रमुख शरद पवार से बात की और राष्ट्रपति चुनाव में अपने लिए उनकी पार्टी का समर्थन मांगा है।

बीजद ने Draupadi Murmu का किया समर्थन

आपको बता दें कि ओडिशा में बीजद सरकार ने मुर्मू की उम्मीदवारी का समर्थन किया है। मुर्मू के नामांकन पत्र में प्रधानमंत्री मोदी पहले प्रस्तावक होंगे। भाजपा अध्यक्ष नड्डा सहित पार्टी के अन्य शीर्ष नेता भी प्रस्तावकों में शामिल होंगे।

पीएम मोदी बोले, द्रौपदी मुर्मू को जमीनी समस्याओं की समझ

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि राष्ट्रपति पद के लिए मुर्मू की उम्मीदवारी की देशभर में सभी वर्गों द्वारा सराहना की जा रही है। पीएम मोदी ने ट्विटर पर द्रौपदी मुर्मू के साथ तस्वीरों को शेयर करते हुए कहा कि द्रौपदी मुर्मू जी से मुलाकात की। राष्ट्रपति पद के लिए उनकी उम्मीदवारी की देश भर में और समाज के सभी वर्गों द्वारा सराहना की जा रही है। जमीनी समस्याओं के बारे में उनकी समझ और भारत के विकास के लिए उनका विजन बेहतरीन है।

अमित शाह ने द्रौपदी मुर्मू को दी बधाई

गृह मंत्री अमित शाह ने NDA के राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार Draupadi Murmu से मुलाकात और उन्हें बधाई दी है। अमित शाह ने ट्विटर पर लिखा- उनके नाम की घोषणा के बाद से ही आदिवासी समाज बहुत गौरवान्वित महसूस कर रहा है। मुझे विश्वास है कि उनके प्रशासनिक और सार्वजनिक अनुभव से पूरे देश को लाभ होगा। वहीं केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने Draupadi Murmu को बधाई देते हुए ट्वीट किया है कि "आज राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात की और उन्हें शुभकामनाएं दीं। उनका जीवन समाज के कमजोर वर्गों के सशक्तिकरण के लिए समर्पित रहा है। मुझे यकीन है कि वह देश और समाज को और मजबूत करने में एक प्रभावी भूमिका निभाएंगी।

यशवंत सिन्हा को केंद्र सरकार ने दी सुरक्षा

केंद्र ने विपक्ष के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल का 'जेड (Z)' श्रेणी का सशस्त्र सुरक्षा कवच प्रदान किया। राष्ट्रपति चुनाव के लिए विपक्ष के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा 27 जून को राष्ट्रपति चुनाव के लिए अपना नामांकन दाखिल करेंगे।

Posted By: Sandeep Chourey

  • Font Size
  • Close