LIVE Protests over remarks on Prophet: पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ नूपुर शर्मा की आपत्तिजनकर टिप्पणी के खिलाफ शुक्रवार को जूमे की नमाज के बाद देश के विभिन्न शहरों में हिंसक विरोध प्रदर्शन हुए। नमाज के बाद बाहर निकल रहे लोगों ने कानून अपने साथ लिया, पत्थरबाजी की, सरकारी और निजी सम्पत्ति को भारी नुकसान पहुंचाया गया। यूपी के विभिन्न शहरों के साथ ही राजधानी दिल्ली में भी अधिकांश स्थानों पर पुलिस ने तत्काल कार्रवाई करते हुए प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार कर लिया। वीडियो फूटेज के आधार पर अन्य संदिग्धों की पहचान की जा रही है। शुक्रवार जहां प्रदर्शन के नाम रहा, वहीं शनिवार को पुलिस की सख्ती नजर आएगी। यहां पढ़िए ताजा अपडेट

LIVE Protests over remarks on Prophet: Latest Updates

ताजा खबर यह है कि झारखंड के रांची में धारा 144 लागू है। यहां इंटरनेट बंद है। वहीं पश्चिम बंगाल के हावड़ा में शनिवार को भी विरोध प्रदर्शन हो रहा है। भीड़ ने धारा 144 का उल्लंघन करते हुए पुलिस पर पत्थर बरसाए। उलुबेरिया-सब डिवीजन, हावड़ा के अधिकार क्षेत्र के तहत राष्ट्रीय राजमार्गों और रेलवे स्टेशनों के हिस्सों में और उसके आसपास धारा 144 सीआरपीसी 15 जून तक बढ़ा दी गई है।

Image

Image

Image

Image

यूपी और दिल्ली में उपद्रवियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की तैयारी शुरू हो चुकी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सख्त निर्देश के बाद सैकड़ों लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है। वहीं दिल्ली में भी जामा मस्जिद के बाहर प्रदर्शन करने वालों के खिलाफ केस दर्ज कर लिया गया है।

रांची: झारखंड में रांची में शुक्रवार की नमाज के दौरान भड़की हिंसा के बाद 3 लोगों की मौत हो गई है। हिंदू संगठनों ने आज बंद बुलाया है। शुक्रवार, 10 जून को दैनिक बाजार के पास रांची मेन रोड पर एकत्र हुए हजारों मुसलमानों के विरोध प्रदर्शन को रोकने के लिए पुलिस की गोलीबारी में कम से कम दो लोगों की कथित तौर पर मौत हो गई और 10 से अधिक गंभीर रूप से घायल हो गए।

उत्तर प्रदेश: शुक्रवार की हिंसा के बाद यूपी सरकार एक्शन में है। अब तक 136 आरोपियों की पहचान कर ली गई है। सबसे ज्यादा सहानरपुर से हैं। देर रात तक चली बैठक के बाद आदेश जारी हुए हैं कि आरोपियो के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए। सरकारी संपत्ति को हुआ नुकसान आरोपियों की सम्पत्ति जब्त कर वसूला जाएगा।

LIVE Protests over remarks on Prophet: इन राज्यों/शहरों में भड़की हिंसा

  • यूपी के कई जिलों में जमकर बवाल हुआ।
  • दिल्ली में जामा मस्जिद के बाहर भड़काऊ नारेबाजी और प्रदर्शन हुए।
  • सबसे हिंसक प्रदर्शन झारखंड की राजधानी रांची में हुआ। यहां दो की मौत हो गई। कई पुलिसकर्मी भी घायल हुए हैं।
  • कोलकाता में भी उपद्रवियों ने हंगामा किया।
  • राजस्थान के कई जिलों में भी प्रदर्शन हुए।
  • मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा में लोगों ने विरोध किया, लेकिन पुलिस की सक्रियता से कोई अप्रिय घटना नहीं हुई।
  • कर्नाटक, महाराष्ट्र और जम्मू-कश्मीर में भी प्रदर्शन हुए।

Posted By: Arvind Dubey

  • Font Size
  • Close