Jaffrabad Violence : नागरिकता कानून को लेकर चल रहा विरोध प्रदर्शन रविवार को हिंसक हो गया। दिल्ली और अलीगढ़ में भारी हिंसा की खबर है। दिल्ली के Jaffrabad में लोगों का एक समूह नागरिकता कानून (CAA) के समर्थन में धरने पर बैठ गया। इसके बाद दूसरे पक्ष के लोग भी सामने आ गए। इसके बाद दोनों पक्षों के बीच पत्थरबाजी हुई है और फायरिंग भी हुई है। घंटों स्थिति तनावपूर्ण रही। सबसे ज्यादा तनाव बाबरपुर रोड़ पर है। यहां घरों पर तोड़फोड़ की गई है। गोलियां ऐसे चलाई गईं जैसे पटाखे। इसी तरह सीएए को लेकर रविवार को अलीगढ़ का माहौल एक बार फिर तनावपूर्ण हो गया है। हिंदुओं ने जहां कई स्थानों पर समर्थन के पोस्टर लगाए, वहीं मुस्लिम समाज के लोगों ने प्रदर्शन किया। इससे टकराव की स्थिति बन गई। पढ़िए पल-पल का अपडेट -

Jaffrabad अपडेट: देर रात तक तनाव जारी रहा। शेरपुर चौक के पास जलाए गए वाहन। यह लोग सीएए का विरोध कर रहे हैं। करावल नगर में भी हिंसा। कई वाहनों को आग में झोंका।

Jaffrabad अपडेट: जाफराबाद से शुरू हुई हिंसा दिल्ली के कई इलाकों में पहुंच गई है। यहां जाफराबाद- सीलमपुर रास्ता बंद है। वहीं शाहीनबाद से कालिंदकुंज और सरिता विहार वाला पहले ही जाम है। आज वजीराबाग से चांदबाग जाने वाले रास्ते पर भी महिलाएं धरने पर बैठ गई हैं। इसी तरह मौजपुर से जाफराबाद जाने वाला रास्ता बंद है।

अलीगढ़ अपडेट: कोतवाली शहर के बाहर धरना दे रहीं महिलाओं को हटाने के प्रयास के दौरान कुछ लोगों ने पथराव कर दिया। हालात काबू पाने के लिए पुलिस को हल्का बल प्रयोग करना पड़ा। आंसू गैस के भी गोले छोड़े गए। इस बीच हुई फायरिंग में तारिक नामक युवक घायल हुआ है। पथराव में पुलिसकर्मियों सहित कई लोग घायल हुए हैं। इसके बाद आसपास के कई बाजार बंद हो गए। पुलिस ने कोतवाली के बाहर से सभी को हटा दिया है। अलीगढ़ में रात 1 बजे तक इंटरनेट बंद कर दिया गया है।

Jaffrabad स्टेशन भी बंद कर दिया गया है। हालात अब भी काबू में नहीं आएं हैं। दोनों तरफ से पत्थरबाजी और नारेबाजी हो रही है। हालांकि अब भारी पुलिसबल पहुंच गया है। मौजपुर-बाबरपुर मेट्रो के पास सबसे ज्यादा पत्थरबाजी हो रही है।

अलीगढ़ अपडेट: भीम आर्मी के भारत बंद आह्वान के चलते देहलीगेट और ऊपरकोट थाना क्षेत्र के मुस्लिम इलाकों के सभी बाजार सुबह से ही बंद थे। खैर बाईपास पर नादा पुल के पास भीम आर्मी से जुड़े महिलाओं और पुरुषों के एक गुट ने जाम लगा दिया है। देहलीगेट और ऊपरकोट इलाके में जुलूस भी निकाला गया। इधर, हिंदू समाज के लोगों ने सीएए के समर्थन में अचाल ताल पर बैनर पोस्टर लगा दिए। खटीकान चौराहे पर दोनों समाज के लोग नारेबाजी करते हुए आमने सामने आ गए। टकराव की स्थिति जैसे तैसे टली। लेकिन दोपहर करीब दो बजे प्रदर्शन करने जा कुछ युवकों ने तुर्कमान गेट पर प्राचीन नवदुर्गा पथवारी मंदिर पर पथराव कर दिया।

दिल्ली पुलिस को तीन दिन का अल्टीमेटम

भाजपा नेता कपिल मिश्रा ने दिल्ली पुलिस को तीन दिन का अल्टीमेंटम दिया है। कपिल मिश्रा का कहना है, दिल्ली पुलिस को तीन दिन का अल्टीमेटम - जाफराबाद और चांद बाग की सड़कें खाली करवाइए इसके बाद हमें मत समझाइयेगा , हम आपकी भी नहीं सुनेंगे, सिर्फ तीन दिन।

जाफराबाद मुख्य रोड यमुना विहार के पास और बाबरपुर सो फूटा रोड पर जमकर पत्थरबाजी हो रही है।

मौजपुर-बाबरपुर मेट्रो बंद कर दी गई है। थोड़ी देर की शांति के बाद मौजपुर में पत्थरबाजी फिर शुरू हो गई है।

सीएए के समर्थन में प्रदर्शन कर रहे लोगों पर घरों से पत्थर और कांच की बोलतें फेंकी गईं। सीएए के समर्थकों का कहना है कि न अदालत न सरकार, हम सड़क पर करेंगे फैसला।

मौजपुर चौक पर सीएए के समर्थक जुटे हैं। ये 'देश के गद्दारों को गोली मारे ..... को' के नारे लगा रहे हैं। यहां जय श्रीराम के नारे भी लगे हैं। इलाके की पूरी यातायात व्यवस्था ध्वस्त है। यहां नाेरे लग रहे हैं कि मोजी जी लंबे लठ बजाओ, हम तुम्हारे साथ हैं। पुलिस की मौजूदगी में प्रदर्शनकारी नारे लगा रहे हैं कि 'दे देंगे आजादी और लेकर रहेंगे आजादी।'

प्रदर्शनकारी भारी संख्या में हैं और पुलिस बल बहुत कम। यही कारण है कि पुलिस कुछ नहीं कर पा रही है। रेपिड एक्शन फोर्स भी नजर नहीं आ रही है।

पुलिस ने बाबरपुर पर मोर्चा संभाल लिया है। आंसू गैस के गोले छोड़े जा रहे हैं। सीएए के समर्थक मांग कर रहे हैं कि सीएए का विरोध करने वालों पर कार्रवाई हो। इस बीच, मौजपुर मेट्रो स्टेशन पर भी पत्थरबाजी की गई है।

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना