Vice President Election: देश को आज (शनिवार) को नया उपराष्ट्रपति मिल गया है। एनडीए उम्मीदवार जगदीप धनखड़ ने भारी मतों से जीत दर्ज की। उपराष्ट्रपति चुनाव में उन्होंने विपक्ष की उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा को हराया है। धनखड़ को 528 वोट मिले, जबकि अल्वा को 182 मत प्राप्त हुए। वहीं 15 वोटों को रद्द कर दिया गया। जगदीप धनखड़ मौजूदा उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू की जगह लेंगे। उनका कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त हो रहा है। नए उपराष्ट्रपति 11 अगस्त को शपथ लेंगे। उपराष्ट्रपति चुनाव में 780 सांसदों में से 725 ने वोट किया। संसद के दोनों सदनों को मिलाकर सदस्यों की संख्या 788 होती है। जिनमें से उच्च सदन की 8 सीट खाली है। ऐसे में उपराष्ट्रपति चुनाव में 780 सांसद वोट करने के लिए पात्र थे।

इन सांसदों ने नहीं किया वोट

उपराष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए सपा के 2, शिवसेना के 2 और बीएसपी के 1 सांसद ने मतदान नहीं किया। वहीं भाजपा से सन्नी देयोल और संजय धोत्तरे स्वास्थ्य कारणों से वोट नहीं कर पाएं। टीएमसी ने चुनाव में मतदान नहीं करने का फैसला किया था।

93 फीसदी वोट पड़े

उपराष्ट्रपति चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पूर्व पीएम मनमोहन सिंह, गृहमंत्री अमित शाह और कांग्रेस अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी समेत करीब 93 फीसदी सांसदों ने मतदान किया। शिशिर अधिकारी और भाई दुब्येंदु अधिकारी ने चुनाव में वोटिंग बायकॉट की घोषणा के बावजूद मतदान किया।

पीएम मोदी समेत पक्ष-विपक्ष के नेताओं ने दी धनखड़ को बधाई

नतीजों की घोषणा के तत्काल बाद प्रधानमंत्री मोदी समेत पक्ष और विपक्ष के नेताओं ने धनखड़ को जीत की बधाई दी। पीएम मोदी धनखड़ को बधाई देने के लिए उनके घर गए। विपक्ष की उम्मीदवार अल्वा के साथ ही कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी ने भी धनखड़ को जीत की बधाई दी।

Posted By:

  • Font Size
  • Close