Lockdown 5.0: केंद्र सरकार Covid-19 महामारी की वजह से उत्पन्न हुए आर्थिक तनाव को दूर करने की दिशा में प्रयास कर रहा है। कई राज्यों ने लॉकडाउन 5 में टूरिज्म और हॉस्पिटेलिटी सेक्टर को छूट देने की मांग की है जिस पर केंद्र सरकार गंभीरता से विचार कर रही है।

पुडुचेरी, केरल, गोवा और कुछ उत्तर-पूर्वी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की अर्थव्यवस्थाएं टूरिज्म और हॉस्पिटेलिटी पर बहुत हद तक निर्भर हैं। इन दो सेक्टरों को लॉकडाउन में छूट मिलना बाकी है। लॉकडाउन 5.0 में केंद्र सरकार होटल, रेस्टॉरेंट्स और समुद्र तटों को खोलने की मांग को पूरा करने के विकल्पों की तलाश कर रही है। ऐसा माना जा रहा है कि केंद्र सरकार कुछ ज्यादा छूट देगी जिससे इन राज्यों में आर्थिक गतिविधियां प्रारंभ हो पाएगी।

सीमित संख्या के साथ होटल्स खोलने की मांग:

एक सीनियर अधिकारी ने कहा, जो राज्य टूरिज्म और हॉस्पिटेलिटी पर निर्भर है वो संघर्ष कर रहे हैं और उन्होंने इन सेक्टर्स में पाबंदियों में राहत देने की मांग की हैं। ऐसा लगता है कि केंद्र सरकार इन सेक्टर्स में कुछ छूट प्रदान करेगी। राज्यों ने सोशल डिस्टेंसिंग को मैंटेन करते हुए विजिटर्स की सीमित संख्या के साथ होटल, रेस्तरां और टूरिज्म आदि खोलने के सुझाव दिए हैं। सीमित संख्या के साथ खाने की व्यवस्था चालू की जा सकती हैं जहां विजिटर्स का तापमान चेक किया जाएगा और आरोग्य सेतु ऐप अनिवार्य किया जाएगा। राज्यों ने केंद्र से अनुरोध किया कि इसके जरिए वो राज्य को चलाने के लिए आवश्यक राजस्व संग्रह बढ़ा सकते हैं।

मानदंडों को आसान बनाने के प्रयास:

लॉकडाउन 5.0 में सरकार मानदंडों को और अधिक आसान बनाने के लिए रोड मैप पर ध्यान केंद्रित कर रही है, जिससे आर्थिक गतिविधियां सुचारू रूप से आगे बढ़ सकें। इस बारे में विस्तार से चर्चा चल रही है और केंद्र सरकार को अंतिम निर्णय लेना है। गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने कहा कि उन्होंने शुक्रवार को गृहमंत्री अमित शाह से फोन पर चर्चा की और उन्हें लगता है कि लॉकडाउन को 15 दिनों के लिए और बढ़ाया जा सकता है। गोवा सरकार ने रेस्टॉरेंट्स को 50 प्रतिशत क्षमता के साथ चलाने देने की मांग की।

Posted By: Kiran K Waikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना