LPG Cylinder Booking : यह बात बहुत लोगों को अभी भी पता नहीं है कि गैस सिलेंडर की डिलीवरी के साथ ही डिस्‍काउंट भी दिया जाता है। यह डिस्‍काउंट सब्सिडी के अलावा गैर-सब्सिडी वाले सिलेंडर पर भी मिलता है। चलिये हम आपको बताते हैं कि किस कंडीशन में इसका लाभ मिलता है। LPG के ग्राहकों के लिए यह एक काम की खबर है। चूंकि यह सब्सिडी से जुड़ी बात है इसलिए आपको ध्‍यान देना चाहिये। असल में, घरेलू रसोई गैस के उपभोक्‍ता जब सिलेंडर बुक करते हैं और उसकी डिलीवरी के कुछ दिनों बाद उनके खाते में जो भी सब्सिडी का पैसा आता है, वे उसी को फाइनल मान लेते हैं। ऐसे में वे उपभोक्‍ता जिनके पास बिना सब्सिडी वाला सिलेंडर है, वे तो सब्सिडी तक से वंचित रह जाते हैं।असल में तेल कंपनियां गैस सिलेंडर के ऑनलाइन पेमेंट करने पर अपनी तरफ से डिस्‍काउंट ऑफर भी पेश करती हैं। केंद्र सरकार के डिजिटल भुगतान के अभियान को बढ़ावा देने के लिए एजेंसियां ये ऑफर देती हैं। इस क्रम में ग्राहकों को कैशबैक, इंस्‍टेंट डिस्‍काउंट, कूपन, कूपन रीडीम किए जाने संबंधी आदि सुविधाएं दी जाती हैं। यहां ध्‍यान देने योग्‍य यह बात है कि यह ऑनलाइन डिस्‍काउंट सब्सिडी और बिना सब्सिडी वाले दोनों तरह के सिलेंडर पर मिलता है। जो कंपनियां ये ऑफर देती हैं, उनमें हिंदुस्‍तान पेट्रोलियम, इंडियन ऑयल और भारत पेट्रोलियम आदि शामिल हैं। आमतौर पर ऐसा होता है कि लोग सिलेंडर तो ऑनलाइन बुक कर लेते हैं लेकिन वे भुगतान नगद के रूप में डिलीवरी देने आए हॉकर को करते हैं। ऐसे में वे इस ऑफर से वंचित रह जाते हैं। इसलिए जो डिस्‍काउंट उन्‍हें ऑनलाइन भुगतान से मिल सकता था, वह नहीं मिल पाता है।

ऐसे करें ऑनलाइन पेमेंट

गैस सिलेंडर मिलने के बाद आप मोबाइल ऐप पेटीएम, फोन पे, यूपीआई, भीम ऐप, गूगल पे, मोबिक्विक, फ्री-चार्ज आदि प्रचलित डिजिटल पेमेंट प्‍लेटफॉर्म्‍स से भुगतान कर सकते हैं। इससे आपको छूट का लाभ मिलेगा। इन प्‍लेटफॉर्म्‍स के माध्‍यम से जब आप पहली बार सिलेंडर बुकिंग और पेमेंट करेंगे तो पहली बार के हिसाब से आपको बहुत अच्‍छा कैशबैक भी मिल सकता है। पेटीएम ने अपने ग्राहकों को 500 रुपए तक का कैशबैक भी दे चुकी है।

इन विकल्‍पों को भी आजमाएं

यदि ग्राहक चाहे तो ऑनलाइन डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग एप्‍लीकेशन और इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स वॉलेट के माध्‍यम से भी इस डिस्‍काउंट का लाभ ले सकते हैं। ऑनलाइन गैस बुकिंग का एक लाभ यह भी है कि आप किसी भी स्‍थान से भुगतान कर सकते हैं। इसलिए सिलेंडर डिलीवरी के समय आपको कैश रखने की झंझट से मुक्ति मिल सकती है।

LPG ग्राहकों के खाते में अब घटकर आ रही है Subsidy, जानिये क्‍या है इसकी वजह

LPG के ग्राहकों के लिए काम की खबर, इन सेवाओं का नहीं लगता है शुल्‍क, जानिये और लाभ लें

अप्रैल में 731 रुपए का था सिलेंडर, अब 620 रुपए का हो गया

अप्रैल माह में घरेलू सिलिंडर 731 रुपये का था। 14.2 किलोग्राम का यह सिलिंडर बिना सब्सिडी के मिलता रहा। इस पर उपभोक्ताओं के खाते में 147.67 रुपये की सब्सिडी आती रही। यह राशि खाते में सीधे जमा होती रही। सब्सिडी को कम कर दिया जाए तो सिलिंडर की वास्तविक कीमत 583.33 रुपये थी। लेकिन सब्सिडी काटने के बाद मई महीने में सिलिंडर की कीमत ही 583 रुपये कर दी गई। हालांकि इसके बाद जून, जुलाई और सितंबर में सिलिंडर की कीमत फिर बढ़ी और अब यह बिना सब्सिडी के 601 रुपये का हो गया है। अक्‍टूबर में सिलेंडर का मूल्‍य 620 रुपए हो गया है।

2013 से बढ़ी कीमत

सब्सिडी पैटर्न सरकर ने 2013 से लागू किया था। उस समय सिलिंडर का आधार मूल्य 420 रुपये निर्धारित था। रियायती दर और बाजार भाव के अंतर की राशि ही सब्सिडी के रूप में उपभोक्ताओं के खाते में जमा हो रही थी। जून 2020 में सिंलिडर की आधार कीमत बढ़ाकर 594.50 रुपये कर दी गई। वहीं जुलाई में यह कीमत 598 रुपये हो गई और सितंबर मे बढ़ाकर 601 रुपये कर दी गई। यानी सात साल में सिलिंडर की आधार कीमत 181 रुपए बढ़ा दी गई।

क्‍या है MoPNG ई-सेवा

MoPNG e-Seva आम उपभोक्‍ताओं के लिए तेल और गैस के लिए आधिकारिक सोशल मीडिया आधारित एक शिकायत निवारण मंच है। MoPNG ई-सेवा एक ऑनलाइन पोर्टल है जिसे पेट्रोलियम और गैस संबंधी सेवा से संबंधित किसी भी प्रश्न का उत्तर देने के लिए डिज़ाइन एवं तैयार किया गया है। कई उपभोक्ता लाभों की सूचना के साथ ही यह पोर्टल ग्राहकों के लिए सरकार तक अपनी बात पहुंचाने का काम करता है। उनकी शिकायत एवं सुझाव सुनता है और उस पर जवाब देता है। यदि आपको पेट्रोलियम, गैस, पाइपलाइन, CNG सीएनजी के आसपास कोई शिकायत है तो आप इससे संपर्क कर सकते हैं। यह सेवा उपभोक्ताओं को सोशल मीडिया के माध्यम से मुद्दों को जोड़ने में सक्षम बनाती है।

ट्विटर के माध्यम से हर दिन 50 से अधिक प्रश्नों को भेजे जाने के साथ, यह पोर्टल हर उपभोक्ता के लिए बातचीत का एक अवसर प्रदान करता है। शिकायतों को सही समय में सुलझाने की दिशा में भेजा जाता है, यह सुनिश्चित किया जाता है कि शिकायत की सुनवाई एवं हल में देरी ना हो।

Posted By: Navodit Saktawat

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस