LPG Cylinder Subsidy: घरेलू रसोई गैस सिलेंडर का उपयोग करने वाले उपभोक्ताओं को यह जानने की सबसे ज्यादा उत्सुकता रहती है कि उसके खाते में सब्सिडी के कितने रुपए जमा हुए। कई ग्राहकों की शिकायत भी रहती है कि उनके खाते में सब्सिडी की राशि जमा नहीं हो पा रही है या किसी और खाते में जा रही है। इस समस्या का समाधान बहुत आसान है। सरकार ने व्यवस्था की है कि लोग घर बैठे अपने मोबाइल से पता लगा सकते हैं कि उनके खाते में सब्सिडी की रकम जमा हुआ है या नहीं और हां, तो कितने रुपए जमा हुए। जानिए इसका तरीका

LPG सब्सिडी की स्थिति जानने के लिए इन चरणों का पालन करें

सबसे पहले Mylpg.in वेबसाइट पर जाएं। यहां तीनों पेट्रोलियम कंपनियों (एचपी, भारत और इंडेन) के लोगो वाले टैब दिखाई देंगे। अपनी सिलेंडर की कंपनी पर क्लिक करें।

नया पेज खुलेगा, जिस पर बार मेन्यू में जाएं और अपना 17 अंकों का LPG ID दर्ज करें। यदि LPG ID पता नहीं है, तो 'Click here to know your LPG ID' पर क्लिक कर वहां बताए गए चरण पूरे कर इसका पता लगाया जा सकता है।

यहां अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, LPG उपभोक्ता आईडी, राज्य का नाम, वितरक की जानकारी दर्ज करें। कैप्चाकोड दर्ज करने के बाद प्रोसेस बटन पर क्लिक करें। जो नया पेज खुलेगा, उस पर आपका LPG ID साप दिखाई देना चाहिए।

एक पॉप-अप पर आपके खाते का विवरण दिखाना देखा। यहां बताया जाएगा कि आपका बैंक खाता और आधार आपके एलपीजी खाते से लिंक हैं या नहीं। साथ ही यह जानकारी भी मिलेगी कि आपने सब्सिडी का विकल्प छोड़ दिया है या नहीं।

पेज के बाईं ओर 'सिलेण्डर बुकिंग हिस्ट्री / सब्सिडी ट्रांसफर देखें' पर क्लिक करें। यहां आप सब्सिडी राशि देख पाएंगे। यहां पिछले महीनों में बुलाए गए सिलेंडर और उनके ऐवज में आपका खाते में जमा हुई सब्सिडी की राशि भी दिखाई देगी। How To Check LPG Subsidy Status Online?

इस तरह रसोई गैस सब्सिडी बैंक खाते में जमा हुई है या नहीं, इसका पता लगाने के लिए परेशान होने या बैंक जाने की जरूरत नहीं है। इसे आप अपने मोबाइल से घर बैठे पता लगा सकते हैं। ध्यान रहे, एक बार लॉगिन की प्रोसेस पूरी करने के बाद अगली बार सब्सिडी का पता लगाना आसान हो जाता है।

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस