LPG 14.2 KG cylinde: देश में बिना सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर (LPG Cylinder) के दामों में कटौती हुई है। ऑयल एंड गैंस कंपनियों- इंडिया ऑयल कॉर्पोरेशन (Indian Oil Corporation), भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन (Bharat Petroleum Corporation) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन (Hindustan Petroleum Corporation) ने इस महीने (अप्रैल) से रसोई गैस की कीमतो में 10 रुपए कम करने का निर्णय लिया है। अब राजधानी दिल्ली और मुंबई में बिना सब्सिडी वाला गैस सिलेंडर 809 रुपए में मिलेगा। वहीं कोलकाता में इसकी कीमत 835.50 रुपए हो गई है। जबकि चेन्नई में रसोई गैस के दाम 825 रुपए हो गए हैं। बता दें चारों मेट्रों शहरों में सबसे महंगा एलपीजी सिलेंडर कोलकाता में है। सिलेंडर की प्राइस अलग-अलग टैक्स के कारण प्रदेशों में अलग होती है। गौरतलब है कि ऑयल कंपनियां हर माह एलपीजी की कीमतों को रिवाइज करती हैं। देश में एलपीजी सिलेंडरों की दर मुख्य रूप से दो कारकों पर निर्भर हैं। पहला एलपीजी का इंटरनेशनल बेंचमार्क रेट और दूसरा अमेरिकी डॉलर और रुपये का विनिमय दर।

बता दें फरवरी 2021 में एलपीजी सिलेंडर की कीमत में 3 बार में 100 रुपए बढ़े हैं। जबकि मार्च महीने की शुरुआत में रसोई गैस की कीमत में 25 रुपए का इजाफा हुआ था। कुल मिलाकर फरवरी से अब तक सिलेंडर के दाम 125 रुपए बढ़े हैं। जिसमें से अब सिर्फ 10 रुपए कम किए गए हैं। देश में हर परिवार को साल में 12 सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर मिलते हैं। इसके अतिरिक्त सिलेंडर उपयोग करने पर सरकार की तरफ से सब्सिडी नहीं मिलती है।

वॉट्सएप पर बुक करें सिलेंडर

गैस सिलेंडर को वॉट्सएप के जरिए भी बुक किया जा सकता है। सभी गैस कंपनियों ने अपने नंबर जारी किए हैं। सब REFILL लिखकर वॉट्सएप मैसेज करना है। इंडियन गैस के कस्टमर 7588888824 नंबर पर मैसेज करना है।

मिस्ड कॉल देकर बुक करें एलपीजी

इंडियन गैस के कस्टमर एक मिस्ड कॉल देकर अपना रसोई गैस बुक करा सकते हैं। इसके लिए ग्राहकों को 8454955555 पर देश में कहीं से भी मिस्ड कॉल कर एलपीजी सिलेंडर बुक कर सकते हैं।

इस बीच, केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने संकेत दिए हैं कि आने वाले समय में पेट्रोल और डीजल के साथ ही रसोई गैस की कीमतें कम हो सकती हैं। दरअसल, बीते 10 दिनों से ब्रेंट क्रूड की कीमतें 65 डॉलर प्रति बैरल के स्तर से नीचे चल रही हैं। हालांकि बीते महीने कीमतें 71 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच गई थीं। आने वाले समय में उत्पादन बढ़ने से कीमतों में और गिरावट दर्ज हो सकती है। पेट्रोलियम मंत्री ने रविवार को कहा कि पेट्रोल डीजल और रसोई गैस की कीमतों में अब कटौती की शुरुआत हो चुकी है। आने वाले समय में इसमें और कटौती होगी।

Posted By: Arvind Dubey