LPG Subsidy: रसोई गैस की कीमतों में वृद्धि के बीच लोग अब इस पर मिलने वाली सबसिडी का बारे में सोचने लगे हैं। LPG Subsidy सीधे खाते में जमा होती है। इसके लिए बैंक खाते और रसोई गैस कनेक्शन, दोनों का आधार से लिंक होना जरूरी है। बता दें, जिन लोगों की सालाना इनकम 10 लाख रुपए या इससे ज्यादा है, उन्हें सब्सिडी नहीं दी जाती है। 10 लाख रुपए की यह सालाना इनकम पति और पत्नी दोनों की कमाई को मिलाकर होती है। सबसे पहले यह जांच लें कि LPG Subsidy खाते में जमा हो रही या नहीं। यदि नहीं हो रही है तो इसका सबसे बड़ा कारण हो सकता है आधार (aadhaar) से लिंक न होना। ऐसे में पहला काम खाते को आधार से लिंक करने का करें। यह बहुत आसान है और इसके लिए सरकार ने घर बैठे सुविधाएं दी हैं। यहां जानिए अपने रसोई गैस खाते को आधार से लिंक करने का तरीका। ध्यान रहें, उसी मोबाइल नंबर को उपयोग करें जो बैंक खाते और आधार से लिंक है।

LPG Subsidy के लिए बैंक खाते को आधार से लिंक करने का तरीका

सबसे पहले यह देखें कि आपका मोबाइल नंबर रसोई गैस खाते से लिंक है या नहीं। यदि आपको रसोई गैस संबंधी कोई मैसेज नहीं आते हैं तो सबसे पहले अपने रसोई गैस डिस्ट्रिब्यूटर के पास आएं और मोबाइन नंबर रजिस्टर करवाएं। जब आपका मोबाइल नंबर रसोई गैस खाते से रजिस्टर हो जाए तो मोबाइस पर टाइप करें UID <Aadhar number> और गैस एजेंसी के नंबर पर भेज दें। इसके साथ ही आपका गैस कनेक्शन आपके आधार से लिंक हो जाएगा। अगले ही पल मोबाइल पर एसएमएस के जरिए आपको सूचना मिल जाएगी।

इस काम को करना का एक और आसान रास्ता Indane गैस के उपभोक्ताओं के लिए है। जिन पास इंडेन का सिलेंडर है वे 1800 2333 5555 पर अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से कॉल करें। अपना आधार नंबर कस्टमर केयर कर्मचारी को बताएं, जो आधार नंबर गैस कनेक्शन से लिंक करने के लिए कहें। कस्टमर केयर कर्मचारी जो डिटेल्स मांगी, वो दे, चंद मिनट में आपका काम हो जाएगा।

आधार को रसोई गैस से लिंक करने का तीसरा तरीका यह है कि UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। यहां मांगी गई जरूरी डिटेल्स जैसे पता, डिस्ट्रीब्यूटर का नाम, Indane गैस आईडी, कॉन्टैक्ट डिटेल्स आदि दर्ज करें और सबमिट बटन पर क्लिक करें। आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा। उसे भरें और एप्लीकेशन को पूरा करें। आपका आधार और गैस कनेक्शन लिंक हो जाएगा।

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags